Monday , April 22 2024
Breaking News

एशियाई चैंपियनशिप में भारत के सौरभ रजत ने जीता गोल्ड मेडल

Share this

दोहा. एशियाई खेलों और युवा ओलम्पिक खेलों के चैंपियन निशानेबाज़ सौरभ चौधरी ने 14वीं एशियाई चैंपियनशिप में सोमवार को पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीत लिया जबकि पुरुष जूनियर स्कीट टीम और जूनियर मिक्स्ड एयर राइफल टीम ने स्वर्ण पदक जीत लिया. 17 साल के सौरभ ने 24 शॉट के फाइनल में कुल 244.5 अंक हासिल कर पोडियम पर दूसरा स्थान हासिल किया और रजत पदक जीता. उत्तर कोरिया के किम सोंग गुक ने विश्व रिकार्ड प्रदर्शन कर 246.5 अंक के साथ स्वर्ण जीता.

ईरान के फोरोगी जावेद ने 221.8 अंकों के साथ कांस्य अपने नाम किया. इससे पहले सौरभ ने क्वालिफिकेशन में 583 अंकों के साथ सातवें स्थान पर रहकर क्वालीफाई किया था जबकि अन्य भारतीय अभिषेक वर्मा छठे नंबर पर रहे थे. अभिषेक (181.5 अंक) आठ खिलाडिय़ों के फाइनल में पांचवें नंबर पर रहे.

सौरभ और अभिषेक ने पहले ही अपने वर्गों में ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है. वहीं चीन भी अपने वर्ग के अधिकतम दो कोटा पहले ही हासिल कर चुका है, ऐसे में एयर पिस्टल के कोटा ईरान, उत्तर कोरिया और पाकिस्तान को मिले. सौरभ, अभिषेक और श्रवण कुमार ने 1740 अंकों के साथ टीम स्पर्धा का कांस्य पदक भी जीता.

चीन को स्वर्ण और कोरिया को रजत मिला श्रेया अग्रवाल और धनुष श्रीकांत ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम जूनियर स्पर्धा में चीन की जोड़ी को 16-14 से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया जबकि गुरनिहाल गारचा, अभय सिंह शेखों और आयुष रुद्रराजु ने पुरुष जूनियर स्कीट टीम स्पर्धा में स्वर्ण जीता. अभय को चौथा स्थान मिला हालांकि क्वालिफिकेशन में वह चौथे स्थान पर रहे थे. आज भारत ने कुल आठ पदक जीते. महिला जूनियर स्कीट टीम ने रजत और पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल जूनियर टीम ने कांस्य पदक जीता.

Share this
Translate »