Tuesday , April 23 2024
Breaking News

तेजपत्ता का काढ़ा दूर करेगा मोच, कमर दर्द

Share this

तेजपत्ता का इस्तेमाल हम खाने की खुशबू बढ़ाने के लिए करते हैं. मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि यह शाही मसाला कई तरह के दर्द में राहत पहुंचाने के काम भी आता है. तेजपत्ता कई तरह के रोगों और शारीरिक परेशानियों में भी फायदेमंद है. इसके तेल में कई औषधीय गुण होते हैं, जिसका इस्तेमाल एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी इंफ्लामेट्री और पेन रिलीविंग बाम और जेल में किया जाता है. इसका काढ़ा बनाकर पीने से भी काफी आराम मिलता है.

तेजपत्ते में कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन काफी मात्रा में मौजूद होता है. यह कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर होता है जो कैंसर, ब्लड क्लॉटिंग और दिल की कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं.

तेजपत्ता का काढ़ा बनाने के लिए 10 ग्राम अजवायन, 5 ग्राम सौंफ और 10 ग्राम तेजपत्ता एक साथ पीस लें. अब इस मिश्रण को एक लीटर पानी में मिलाकर उबाल लें. जब पानी 100-150 मिलीलीटर रह जाए तो गैस बंद कर दें और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. ठंडा होने के बाद इस काढ़े को पी लें. तेजपत्ता का काढ़ा पीने से पुराने कमर दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है. शीत लहर के कारण होने वाले दर्द को भी ये काढ़ा दूर करता है. इसके अलावा कमर दर्द में आप तेजपत्ता के तेल से भी मालिश कर सकते हैं.

Share this
Translate »