Tuesday , April 23 2024
Breaking News

गुजरात घटना की मुख्य वजह युवाओं के बीच हताशा और गुस्सा- राहुल

Share this

नई दिल्ली! कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हुए हमलों की पृष्ठभूमि में मंगलवार को केंद्र एवं गुजरात सरकार की नीतियों की जमकर आलोचना की और कहा कि प्रत्येक भारतीय की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ता से कार्रवाई की जाए. उन्होंने यह भी दावा किया कि राज्य में कारखानों के बंद होने से बड़े पैमाने पर बेरोजगारी है और इस वजह से युवाओं के बीच हताशा एवं गुस्सा बढ़ रहा है. गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा,‘‘समूचे गुजरात में खराब आॢथक नीतियों, नोटबंदी और जीएसटी को सही ढंग से लागू नहीं करने की वजह से उद्योग तबाह हो गए हैं. नतीजा यह हुआ है कि कारखाने एवं औद्योगिक इकाइयां बंद हो गई हैं जिससे बड़े पैमाने पर बेरोजगारी पैदा हो गई है.

उन्होंने कहा, रोजगार सृजन की सरकार की अक्षमता के कारण युवाओं में हताशा और गुस्सा बढ़ रहा है. यही गुस्सा और हताशा पूरे गुजरात में प्रवासियों पर हिंसक हमलों में प्रकट हो रही है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, प्रवासी कामगार हमारी आर्थिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण हैं. उन पर हमले भय एवं असुरक्षा का माहौल पैदा करते हैं जो कारोबार और हमारी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं है.

गौरतलब है कि गत 28 सितंबर को गुजरात के साबरकांठा जिले में 14 महीने की एक बच्ची के साथ कथित बलात्कार के बाद छह जिलों में ङ्क्षहदी भाषी लोगों पर हमलों की कई घटनाएं हुई हैं. राज्य सरकार का कहना है कि हिंसा की घटनाओं के सिलसिले में 400 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. बलात्कार के मामले में बिहार के एक प्रवासी श्रमिक को गिरफ्तार किए जाने के बाद ङ्क्षहसा की शुरुआत हुई थी.

Share this
Translate »