Saturday , April 20 2024
Breaking News

न्यू फरक्का एक्सप्रेस हादसे में जांच पर, विभागीय लापरवाही और गलती हुई उजागर

Share this

लखनऊ। हाल ही में उत्तर प्रदेश के रायबरेली के हरचंदपुर स्टेशन के आउटर पर हुए न्यू फरक्का एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने के मामले में हकीकत अब सामने आने लगी है। दरअसल फिलहाल इसके पीछे कर्मचारियों की लापरवाही ही सामने आ रही है। जांच के तहत हरचंदपुर में लगा प्वाइंट बॉक्स शनिवार को लखनऊ लाया गया। जांच में इसकी सील टूटी पाई गई, जिससे साफ है कि प्वाइंट बॉक्स से छेड़छाड़ की गई है। इस बीच शनिवार को भी रेलकर्मियों के बयान दर्ज किए गए।

गौरतलब है कि बुधवार को सुबह रायबरेली के हरचंदपुर में मालदाटाउन से दिल्ली जा रही (14003 अप) न्यू फरक्का एक्सप्रेस हादसे का शिकार हो गई थी। इसमें छह यात्रियों की मौत हो गई थी तथा 25 चोटिल हो गए थे। मामले की जांच सीआरएस एसके पाठक कर रहे हैं। शुक्रवार को ड्राइवरों, गार्ड, सिग्नल इंस्पेक्टर, इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल मेंटेनरों से पूछताछ कर उनके बयान दर्ज किए गए थे।

इसके साथ ही शनिवार को हादसे से जुड़े 18 रेलकर्मियों के बयान दर्ज किए गए। बयान देने के लिए 28 कर्मचारियों को बुलाया गया है। रेलवे के सिग्नल विभाग की गलती सामने आ रही है। इसलिए हरचंदपुर रेलवे स्टेशन पर लगा प्वाइंट बॉक्स निकालकर डीआरएम दफ्तर लाया गया। जहां प्वाइंट बॉक्स की मशीन की सील टूटी हुई मिली।

इतना ही नही बल्कि प्वॉइंट शिफ्टिंग करने वाला उपकरण भी फंसी हुई हालत में मिला। सीआरएस ने इसे जांचा। कर्मचारियों के बयान के आधार पर डाटा लॉगर को भी देखा गया। बता दें कि डाटा लॉगर में ही सिग्नल प्वॉइंट से जुड़ी हर गतिविधि दर्ज होती है। माना जा रहा है कि डाटा लॉगर की रिपोर्ट के आधार पर ही प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

Share this
Translate »