Tuesday , April 23 2024
Breaking News

पटाखा गोदामों में छापे मारी जारी, कई जगह स्टॉक मिला भारी

Share this

लखनऊ। दीवाली से पहले ही प्रदेश के जिलों में पटाखों के चलते हादसों के सामने आने पर अब शासन और प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। जिसके तहत जिलों में पटाखा गोदामों में छापामारी अभियान चलाया गया। जिसमें भारी मात्रा में सटॉक किये गये पटाखे मिले हैं।

इस छापे मारी अभियान के तहत जहां बनारस में पटाखा विक्रेता के यहां विस्फोट की घटना के बाद मंडुवाडीह थाना अंतर्गत लहरतारा स्थित पटाखों की लाइसेंसी दुकान में छापेमारी की गई। रविवार की दोपहर क्राइम ब्रांच और मंडुवाडीह पुलिस की संयुक्त टीम ने मेसर्स गिनीज वर्ल्ड में छापेमारी की।

इस दौरान दुकान के सामने के बंद गोदाम में लाखों रुपये मूल्य के पटाखे अवैध तरीके से भंडारित किए पाए गए। गोदाम सीज कर दिया गया है। पहले तो काफी देर तक दुकानदार तरुण मोटवानी गोदाम खोलने को तैयार ही नहीं हो रहा था।

क्राइम ब्रांच प्रभारी विक्रम सिंह और मंडुवाडीह एसओ संजय त्रिपाठी जब सख्ती से पेश आए तब जाकर गोदाम का ताला खोला। इस संबंध में एसीएम तृतीय मदन मोहन वर्मा ने बताया कि गोदाम को सीज कर दुकानदार के खिलाफ मंडुवाडीह थाने में विस्फोटक अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

इसी प्रकार प्रदेश के बदायूं में विस्फोट की घटना के बाद नगर मजिस्ट्रेट और पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर के नेतृत्व में शनिवार को आतिशबाजी की दुकानों और गोदामों पर छापामारी की गई जिसमें भारी मात्रा में अवैध पटाखे एवं क्षमता से अधिक आतिशबाजी रखने वाले कई गोदामों को सील किया गया।

नगर मजिस्ट्रेट सुनील कुमार ने बताया कि आज उनके और पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राघवेंद्र सिंह राठौर के नेतृत्व में नगर के आतिशबाजी के गोदामों और दुकानों पर छापामारी की गई। उन्होंने बताया कि तीन गोदाम सील किए गए हैं जिनमें क्षमता से एवं अनुमति से अधिक आतिशबाजी पाई गई है।

वहीं लखमपुरखीरी के कोतवाली पुलिस शनिवार को पटाखा कारोबारियों के गोदाम पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान पुलिस को बड़ी मात्रा में अवैध पटाखे मिले। इन पटाखों को पुलिस ने कब्जे में ले लिया। पुलिस की इस कार्रवाई से पटाखा कारोबारियों में हड़कंप मच गया। पुलिस इस मामले में पटाखा व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

इंस्पेक्टर ऋषि देव सिंह ने शनिवार को शहर की गोला रोड, देवकली और महेवागंज रोड पर पटाखा कारोबारियों के गोदाम पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान पुलिस को पटाखा व्यापारियों के गोदाम से हाथ के बने पटाखे बरामद हुए। इन पटाखों को पुलिस ने कब्जे में ले लिया।

पटाखे के अवैध कारोबारियों के खिलाफ तीसरे दिन भी पुलिस का अभियान जारी रहा। सिटी मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में क्राइम ब्रांच की टीम ने रविवार को रायगंज की घनी आबादी वाले क्षेत्र में अवैध ढंग से बने दो गोदामों में छापेमारी कर दो ट्रक से अधिक पटाखा बरामद किया। इस दौरान पुलिस ने एक कारोबारी को गिरफ्तार भी किया। इससे पहले दो स्थानों पर छापेमारी कर पुलिस भारी मात्रा में पटाखा बरामद कर चुकी है।

Share this
Translate »