Friday , April 19 2024
Breaking News

दीवाली पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, करना ना भूलें ये काम

Share this

7 नवंबर को देशभर में दिवाली का त्यौहार बड़ी धूम-धाम से मनाया जाएगा। कहते है कि दीवाली का पर्व सभी के लिए खुशियां लेकर आता है। इस दिन लोग माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं, ताकि घर में सुख-समृद्धि के साथ वैभव की प्राप्ति हो, मगर कुछ काम ऐसे है जिन्हें शास्त्रो में दीवाली के दिन करना वर्जित माना गया है। अगर आप भी अपने घर में मां लक्ष्मी की कृपा चाहते है तो इन कामों को करना न भूलें।

1. निकाल दें खराब इलेक्ट्रिक सामान- दीवाली पर घर में खराब इलेक्ट्रिक सामान न रखें। यह सेहत और सौभाग्य दोनों के लिए अशुभ माना जाता हैं।

2. फेंक दें टूटा हुआ शीशा-  मिरर हो या खिड़की का टूटा शीशा, इससे घर से तुरंत बाहर निकाल फेंके क्योंकि टूटा शीशा रखना अशुभ माना जाता है।

3. छत रखें साफ-सुथरी- वैसे तो दीवाली से पहले घर की साफ-साफई सभी करते है लेकिन छत को अच्छे से साफ कर लें। कूड़ा-कबाड़ बाहर निकाल दें क्योंकि इससे घर में मां-लक्ष्मी का वास होता है।

4. घर में न रखें खंडित मूर्तियां – देवी-देवता की खंडित मूर्ति की पूजा न करें। दीवाली से पहले इन्हें किसी पवित्र जगह में दबा या बहा दें।

5. बंद घड़ी हटा दें-  अगर आपके घर में कोई खराब या बंद घड़ी पड़ी है तो उसे तुरंत घर से बाहर निकाल फेंके। दरअसल, वास्तु के अनुसार घड़ी उन्नति का प्रतीक है इसलिए बंद घड़ी उन्नति के बीच बाधा डालने का काम करती है।

6. अशोक की पत्तियों का तोरण – इस त्योहार वाले दिन घर के दरवाजे पर अशोक की पत्तियों से बने तोरण को सजाएं। इससे आपके घर की सारी नेगेटिव एनर्जी दूर होगी और पॉजिटिव एनर्जी का प्रवेश होगा।

7. पूजा में शामिल करें सुपारी – दीवाली के दिन लक्ष्मी जी की पूजा सुपारी को लाल धागा लपेटकर करनी चाहिए। पूजा के बाद इस सुपारी को अपने लॉकर में रखने से लाभ होगा।

8. कौढ़ियों की भी करें पूजा – दीवाली वाले दिन 7 पीली कौढ़ियों का पूजन करना न भूलें क्योंकि इससे घर में धन व सुख-समृद्धि बनी रहती है।

9. दक्षिणावर्ती शंख लाएं-  खुद पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा चाहते है तो घर में दक्षिणावर्ती शंख लाएं और दीवाली पूजा में इसे इस्तेमाल करें।
10. तुलसी के पास जलाएं दीया –  धनतेरस से लेकर भाई दूज के दिन तक तुलसी के पौधे के पास दीया जरूर जलाएं। इससे धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है।

Share this
Translate »