Friday , April 19 2024
Breaking News

चक्रवाती तूफान ‘गाजा’ की वजह से कल बंद रहेंगे रामेश्वरम में सभी स्कूल-कॉलेज

Share this

नई दिल्ली। तमिलनाडु सरकार ने चक्रवाती तूफान ‘गाजा’ के पश्चिम की ओर बढ़ने की चेतावनी के बाद रामेश्वरम में गुरुवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश जारी किया है। गौरतलब है कि इससे पहले मंगलवार शाम को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया था कि तूफान ‘गाजा’ पश्चिम की ओर बढ़ गया है और इस समय शहर से करीब 740 किलोमीटर दूर पूर्व-उत्तर पूर्व में स्थित है। साथ ही यह भी कहा था कि तूफान 15 नवंबर की शाम को तमिलनाडु के तटीय क्षेत्र को पार कर सकता है। तमिलनाडु सरकार ने इससे निपटने के लिए एहतियात के तौर पर अपने अधिकारियों को अलर्ट किया है और करीब 31 हजार बचावकर्मियों को तैयार कर रखा है।

विभाग के की ओर से जारी किए गए एक बुलेटिन के अनुसार ‘गाजा’ पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और अगले 24 घंटे में भीषण तूफान में तब्दील हो सकता है। इसके अलावा इसमें बताया गया था कि इसकी वजह से उत्तर तटीय तमिलनाडु और उससे लगे दक्षिण तटीय तमिलनाडु एवं आंध्र प्रदेश के जिलों में 14 नवंबर की शाम यानी आज से भारी बारिश हो सकती है। बुलेटिन के मुताबिक 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार चल सकती हैं और पश्चिम-मध्य तथा पास में लगे पूर्व-मध्य और दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।

इसके अनुसार हवाएं धीरे-धीरे 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति और फिर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं। तूफान की वजह से समुद्र में करीब एक मीटर ऊंची लहरें उठ सकती है जिनसे नागपट्टिनम, तंजौर, पुडुकोट्टई और रामनाथपुरम जिलों में निचले इलाके डूब सकते हैं। वहीं मछुआरों को 13 से 15 नवंबर के बीच मध्य और दक्षिण बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।

Share this
Translate »