Tuesday , April 23 2024
Breaking News

लखनऊ एयरपोर्ट पर फिर पकड़ा गया तस्करी का सोना, कीमत डेढ़ करोड़ के करीब

Share this

लखनऊ। राजधानी के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर आज एक बार फिर स्मगल कर लाया जा रहा सोना पकड़ा गया। दरअसल आज आज कस्टम विभाग ने एयरपोर्ट पर 1.52 करोड़ रुपये कीमत का सोना पकड़ा है।

मिली जानकारी के मुताबिक कस्टम की उपायुक्त निहारिका लाखा, अधीक्षक अफी सिद्दीकी और उनकी टीम ने यात्री शम्भु चौहान को गिरफ्तार किया है। दुबई से आई एयरइंडिया की उड़ान के यात्रियों की जांच में सोना पकड़ा गया। यह सोना इलेक्ट्रिक आयरन यानी प्रेस के भीतर छुपा कर लाया गया था। इसकी कीमत एक करोड़ 51 लाख 64 हजार रुपए बताई जा रही है।

गौरतलब है कि इससे पूर्व अगस्त माह में भी इसी प्रकार एयरपोर्ट पर दुबई से स्मगलिंग का सोना ला रहे तीन लोगों को कस्टम विभाग ने दबोचा था। इनके पास से करीब डेढ़ किलो सोना मिला है। बाजार में इसकी कीमत 49 लाख रुपये थी। कस्टम विभाग के आयुक्त सीमा शुल्क (निवारक ) एसके के शर्मा ने दुबई से आ रही प्लाइट प्लाइट नंबर आई एक्स 194 से मुम्बई निवासी मोबिना बशीन, अहमद शेख के पास से 1190 ग्राम सोना मिला था।

यह सोना गत्ते के पैकेट में दीवार पर कार्बन पेपर के नीचे सोने की शीट्स के रू में छिपाकर लाया जा रहा था । बाजार में इसकी कीमत 36 लाख 60 हजार रुपये है। वहीं एक दूसरे यात्री मुज्जफर नगर निवासी मोहम्मद गुलशन के पास से 411 ग्राम सोना मिला। गुलशन मीट मिक्सर में गोल्ड शीटर के रूप में यह सोना ला रहा था। बाजार में इसकी कीमत करीब 12 लाख 70 हजार रुपये थी।

वहीं जून माह में भी दुबई से तस्करी कर लाए जा रहे लाखों रुपये कीमत के सोने की सूचना पर कस्टम अधिकारियों ने गुरुवार को अमौसी एयरपोर्ट पर एक तस्कर को धर दबोचा था। चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर पहुंचने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस उड़ान (आईएक्स-194) से एक यात्री तस्करी का 715 ग्राम सोना वैक्यूम क्लीनर के अंदर गोल्ड फाइल के रूप में छुपाकर लाया था। पूछताछ में यात्री ने अपना नाम कुशीनगर जिले के फाजिलनगर निवासी शकील अहमद बताया। कस्टम अधिकारियों ने जब उससे सोने के बारे में पूछताछ की तो वह कोई सही जवाब नहीं दे सका।

इसी प्रकार फरवरी माह में भी बैंकाक से लाया जा रहा 593 ग्राम सोना कस्टम टीम ने चौधरी चरण िसंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर धर लिया था। बाजार में इसकी कीमत 18.80 लाख थी। कस्टम टीम ने उल्लास नगर थाणे निवासी राजेश प्रकाश बहरानी को शक होने पर रोक लिया था। कस्टम कमिश्नर शिव कुमार शर्मा के निर्देश पर बहरानी और उसके सूटकेस की तलाशी ली गई। जांच के दौरान उसके सूटकेस से 593 ग्राम सोना बरामद हुआ। सवाल करने पर इसकी वह कोई जानकारी नहीं दे पाया। सोना जब्त कर लिया गया था।

Share this
Translate »