Saturday , April 20 2024
Breaking News

न कटेगा न फटेगा 100 रुपए का नया नोट, RBI बैठक में होने जा रहा है बड़ा ऐलान

Share this

मुंबई! भारतीय रिजर्व बैंक ने अभी हाल ही में 100 रुपए का नोट जारी किया था. लेकिन सोमवार को होने वाली बैठक में केंद्रीय बैंक एक और नये 100 रुपए के नोट का ऐलान कर सकती है. इस नोट की सबसे बड़ी खासियत होगी कि न तो यह कटेगा, न फटेगा. सोमवार को होने वाली बोर्ड बैठक में इस नोट को जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है. आइए जानते है क्या होगी इस नोट की खासियत

इस नोट की खासियत होगी कि इस पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा. जिसके चलते न तो ये नोट जल्दी कटेगा, न फटेगा और न ही पानी में जल्दी गलेगा. आपको बता दें कि अमूमन एक 100 रुपए का सामान्य नोट 3 साल के बाद खराब होना शुरु हो जाता है. लेकिन ये 100 रुपए का नया नोट कम से कम 7 साल के बाद खराब होना शुरु होगा.

नोट का साइज पहले वाले नोट की तरह ही होगा. लेकिन ये पुराने नोट के मुकाबले दोगुना टिकाउ होगा. ये नोट पानी या केमिकल से खराब नही होगा. वार्निश चढ़े होने के कारण इस नोट के खराब होने का खतरा 70 फीसदी तक कम होगा. हालांकि इसे बार बार मोड़ना पहले के मुकाबले आसान नहीं होगा.

आपको बता दें कि सरकार ने जो 100 रुपए के नये नोट लाए हैं उसपर करीब 1000 नोट छापने में 1570 रुपए का खर्च बैठता है. लेकिन वार्निश वाले नोट की छपाई में यह खर्च 20 फीसदी तक बढ़ेगा. अगर सोमवार को होने वाली रिजर्व बैंक की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो इसे बाजार में ट्रायल के तौर पर उतारा जा सकेगा.

Share this
Translate »