Tuesday , April 23 2024
Breaking News

ऋषभ पंत ने 11 कैच लपकने के साथ की विश्व रिकार्ड की बराबरी

Share this

एडिलेड. भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत ने सोमवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को संपन्न हुये पहले टेस्ट मैच में 11 कैच लपकने के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली. भारत ने आस्ट्रेलिया को यहां एडिलेड ओवल में पहले टेस्ट के अंतिम दिन 31 रन से हराया. इस जीत से भारत ने चार टेस्टों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है. हालांकि भारत की जीत के अलावा पंत ने 21 साल के पंत ने व्यक्तिगत तौर पर विकेट के पीछे अपने प्रदर्शन से नया कीर्तिमान हासिल कर लिया.

पंत ने पहली पारी में जहां छह कैच लपककर पारी में सर्वाधिक कैच लपकने के मामले में पूर्व टेस्ट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के रिकार्ड की बराबरी की थी वहीं दूसरी पारी में उन्होंने पांच विकेट लपके और एक मैच में कुल 11 कैच लपकने के मामले में जैक रसेल और ए बी डीवीलियर्स के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली. भारतीय विकेटकीपर ने आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में मैच के आखिरी दिन जैसे ही मोहम्मद शमी की गेंद पर मिशेल स्टार्क काे विकेट के पीछे लपका उन्होंने मैच में अपने 11 कैच पूरे कर विश्व रिकार्ड बना दिया.

बॉब टेलर(इंग्लैंड), एडम गिलक्रिस्ट(आस्ट्रेलिया), रिद्धिमान साहा(भारत) के नाम एक टेस्ट में 10-10 कैच लपकने का रिकार्ड है. इसके बाद 11-11 कैच के साथ रसेल और डीवीलियर्स के बाद अब इस सूची में पंत का नाम दर्ज हो गया है. पंत अब एकमात्र भारतीय विकेटकीपर हैं जिनका नाम शीर्ष पर है और उन्होंने साहा(10 कैच) को पीछे छोड़ दिया है. टेस्ट टीम के नियमित विकेटकीपर साहा कंधे की चोट के कारण टीम से बाहर हैं. साहा ने जनवरी में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में 10 कैच लपके थे.

Share this
Translate »