Thursday , April 25 2024
Breaking News

एक बार फिर साल ने जाते-जाते दी कड़वी यादें, सुनामी से 168 की मौत और सैकड़ों हुए घायल

Share this

नई दिल्ली। जब भी कोई साल खत्म होने को आता है अक्सर ही कहीं न कहीं कोई बड़ी त्रासदी की खौफनाक और दर्दनाक यादें दे के जाता है। इसी क्रम में अब एक बार फिर इस साल के जाते जाते इंडानेशिया में आई सुनामी से 168 लोगों की मौत और लगभग 600 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। सुनामी का कारण ज्वालामुखी हो सकता है।

देश की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता स्तुपो पुर्वो ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग साढ़े नौ बजे दक्षिणी सुमात्रा और पश्चिमी जावा के पास समुद्र की ऊंची लहरें तटों को तोड़कर आगे बढ़ीं जिससे दर्जनों मकान नष्ट हो गए। सुनामी की वजह से 168 लोगों के मरने और लगभग 600 से जेयादा लोंगों के घायल होने की खबर है।

इंडोनेशियाई अधिकारियों ने रविवार को जानकारी दी कि क्रैकटो ज्वालामुखी के चाइल्ड कहे जाने वाले अनक ज्वालामुखी के फटने से संभवतः यह सुनामी आई है। जावा के दक्षिणी छोर और दक्षिणी सुमात्रा के तटों पर आई सुनामी की लहरों से दर्जनों इमारतें तबाह हो गई हैं।

नेशनल डिजास्टर एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुग्रोहो ने बताया कि सुनामी स्थानीय समयानुसार शनिवार रात करीब 9:30 बजे आई। अधिकारियों का कहना है कि अनक के फटने की वजह से समुद्र के अंदर लैंडस्लाइड हुआ और लहरों में असामान्य परिवर्तन आया जिसने सुनामी का रूप ले लिया।

Share this
Translate »