Saturday , April 20 2024
Breaking News

पत्नियों को छोड़ विदेश भागने वाले भगोड़े दूल्हे अब जल्द पहुंचेगे जेल की सलाखों के पीछे

Share this

अमृतसर! भारत में विवाह करवा कर अपनी पत्नियों को छोड़ विदेश भागे दूल्हे अब जेल की सलाखों से बच नहीं सकेंगे. ऐसे भगौड़े विदेशी दूल्हों को विदेश से प्रत्यर्पित करवाने के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट दफ्तर अमृतसर ने अलग यूनिट का गठन कर दिया है.  इस यूनिट में केवल ऐसे मामलों पर ही विचार किया जाएगा और जरूरी कानूनी कार्यवाही कर सम्बन्धित व्यक्ति के पासपोर्ट को जब्त कर विदेश से भारत लाने के लिए कार्यवाही की जाएगी. कुछ ही दिनों में यह दफ्तर 10 ऐसे लोगों (दूल्हों) के पासपोर्ट जब्त कर चुका है और जल्दी ही ये सभी पुलिस की गिरफ्त में होंगे.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी मुनीश कपूर ने इस डेस्क बारे जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब में लगभग 40 हजार ऐसे मामले हैं, जिनमें विदेशी लड़के पंजाब आ कर बहुत शानो -शौकत से विवाह करवाया. लड़कियों ने अपने स्रोतों से अधिक खर्च भी विवाहों पर किया, परन्तु यह लड़के थोड़े समय बाद लड़की के साथ रह कर उसके जेवर और अन्य कीमती समान ले कर विदेश रफूचक्कर हो गए.

कपूर ने बताया कि लड़कों के विदेश भागने के बाद ससुराल परिवार ने भी इन लड़कियों को जलील कर घर से निकाल दिया और आजकल ज्यादातर ऐसीं लड़कियां अपने मायके में रह रही हैं. उन्होने बताया कि अमृतसर के रणजीत एवेन्यू स्थित पासपोर्ट दफ्तर में इन मामलों से निपटने के लिए अलग सेल कायम कर दिया है, जहाँ अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, फरीदकोट, फाजिल्का और श्री मुक्तसर साहब जिलों की पीड़ित बेटियां, जिन्होने ऐसे मामलों में लड़के के विरुद्ध अपराधिक केस दर्ज करवाया है, वह सहायता प्राप्त कर सकतीं हैं.

Share this
Translate »