Thursday , April 25 2024
Breaking News

दिल्ली-UP में 17 जगहों पर NIA ने की छापेमारी, खतरनाक साजिश का हुआ खुलासा थी बड़े हमलों की तैयारी

Share this

नई दिल्ली। आज बुधवार को देश की अहम सुरक्षा एजेंसी एनआईए ने दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के कई शहरों में छापेमारी कर तकरीबन आधा दर्जैन से अधिक लोगों की गिरफ्तारी कर एक बड़ी आतंकी हमले की साजिश को नाकाम करने में अहम कामयाबी हासिल की है। इस बाबत एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जानकारी देते हुए एनआईए के आई जी आलोक मित्तल ने बताया कि अभी तक कुल 17 जगहों पर हमने छापेमारी की है। छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किए संदिग्धों के पास से 7.5 लाख रुपए कैश, करीब 100 मोबाइल फोन, 135 सिम कार्ड्स और लैपटॉप बरामद किए हैं।

गौरतलब है कि आज एनआईए ने आतंकी संगठन ISIS के मॉड्यूल पर आधारित ‘हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम’  का पर्दाफाश किया है। ये पूरा मॉडल ISIS पर आधारित था और उत्तर प्रदेश-दिल्ली के कई इलाकों में सक्रिय था। बताया जाता है कि कई महत्वपूर्ण लोग और नेता निशाने पर थे। जिस हिसाब की तैयारी की गई थी, उससे ऐसा लगता है कि भविष्य में रिमोट कंट्रोल और फिदायन हमले करने की योजना थी। आरोपी विदेशी एजेंट के साथ संपर्क में थे।

इसके साथ ही आलोक मित्तल ने कहा, ‘’इन दस संदिग्धों की गिरफ्तारियां दिल्ली के सीलमपुर, अमरोहा, मेरठ, लखनऊ और हापुड़ से हुई हैं। पूछताछ के बाद और भी लोगों की गिरफ्तारी की संभावना है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि एनआईए की छापेमारी में 120 अलॉर्म घड़ियां मिली हैं। इससे पता चलता है कि बड़ी संख्या में बम बनाना चाह रहे थे। दिल्ली और यूपी पुलिस की मदद से एनआईए ने दिल्ली और यूपी की 17 लोकेशन पर छापेमारी की है।

बताया जाता है कि आज सुबह से ही छापेमारी का सिलसिला शफय हो गया था। जिसके तहत पिछले काफी समय से यूपी में जारी आतंकवादी गतिविधियों की जानकारी मिलने पर आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) और एनआईए की टीम ने भारी संख्या में फोर्स के साथ अमरोहा के नौगांवा सादात थाना क्षेत्र के गांव सैदपुर इम्मा में छापा मारा।

जिसके तहत अमरोहा के मुल्लाना मोहल्ला निवासी मुफ्ती सोहेल, सैदपुर इम्मा गांव के सईद, मोहल्ला परचरा के घरों के अलावा वेंकटेश्वर यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हास्टल और अन्य स्थानों में छापे मारे हैं। एनआईए की टीम तीन को अपने साथ ले गई है।

इस छापेमारी की स्थानीय पुलिस को भनक नही लगने दी गई और बेहद सतर्कता के साथ सीधे उन घरों, स्थानों पर छापे मारे गए जहां की पुख्ता जानकारी एनआईए के पास थी। हालांकि फिलहाल पुरी तरह इसकी पुष्टि नही हो सकी है कि लेकिन बताया जाता है कि छापेमारी के दौरान पकड़े गए लोगों के पास से बड़ी मात्रा में आरडीएक्स, जिलेटिन छड़ें और टाइमर बरामद किया है। कुछ पिस्टल और तमंचे भी मिले हैं।

वहीं मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के जनपद अमरोहा का मुफ्ती सोहेल इनका मास्टर माइंड बताया जा रहा है। यह दिल्ली के किसी मदरसे में पढ़ाने का काम करता है। संभवतः इसने देवबंद से भी पढ़ाई की है। इसके घर के लोग और रिश्तेदार भी पढ़े-लिखे और शैक्षिक गतिविधियों से जुड़े बताए जा रहे हैं। साथ ही सैदपुर इमा निवासी सईद नाम के व्यक्ति के घर छापेमारी हुई बताई जाती है वहां से भारी मात्रा में तमंचा और विस्फोटक पदार्थ मिलने का अनुमान जताया जा रहा है।

इसी प्रकार जहां जनपद हापुड़ में आईएसआईएस मॉड्यूल की इनपुट पर एनआईए और यूपी एसटीएस व दिल्ली पुलिस ने बक्सर गांव से एक को हिरासत में लिया है। साथ ही मेरठ के किठौर के रार्धना में छापा मारकर 4 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। ज्ञात हो कि एक साथ यूपी और दिल्ली के 17 जगहों पर की गई छापेमारी में कई संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।

Share this
Translate »