Thursday , August 6 2020
Breaking News

सावधान ! इन कोड से कॉल आये तो बचें, हो सकता है खाता खाली

Share this

मिस्ड कॉल आने के बाद उसी नंबर पर कॉल नहीं करता होगा. लेकिन, अधिकतर लोग मिस्ड कॉल के बाद उसी नंबर पर कॉल करते हैं. यदि आप ऐसा करते हैं, तो बंद कर दीजिए, क्योंकि आपके साथ धोखा हो सकता है. आपकी पूरी कमाई किसी और के खाते में जा सकती है.

दरअसल, मुंबई के एक बिजनेसमैन वी शाह के मोबाइल नंबर पर 27-28 दिसंबर की आधी रात को छह मिस्ड कॉल आये. इसके बाद उनके अलग-अलग खातों से 1.86 करोड़ रुपये गायब हो गये. शाह के फोन पर रात के 2 बजे +44 कोड वाले नंबर से मिस्ड कॉल आये थे, जो ब्रिटेन का कोड है. इसके बाद शाह ने उस नंबर पर कॉल किया, तो उनका खुद का सिम ही बंद हो गया.

इसके बाद शाह बैंक गये, तो पता चला कि उनके खाते से 1.86 करोड़ रुपये गायब हैं. बता दें कि साइबर ठग ने शाह के पैसों को अलग-अलग 14 खातों में पैसे भेजे, जिसमें कुल 25 ट्रांजेक्शन किये गये. इधर, बैंक की काफी कोशिश के बाद 20 लाख रुपये वापस लाने में सफल हुए हैं. शाह ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया है. पुलिस ने बताया कि 27 दिसंबर को रात में 11.15 बजे शाह के नंबर से नये सिम कार्ड के लिए आवेदन किया गया और दो बजे रात को उनके नंबर पर लगातार छह मिस्ड कॉल आये. इससे पहले, मुंबई के घाटकोपर से साइबर ठग ने 50 लाख रुपये चुरा लिये थे.

ठगों के पास शाह के सिम का यूनिक नंबर रहा होगा. सिम बदलने का रिक्वेस्ट देने पर यूनिक नंबर हैकिंग के जरिये चुराया गया होगा. शाह ने बताया कि सिम का नंबर किसी के साथ शेयर नहीं किया है.

13 अगस्त, 2018 को पुणे के कॉसमॉस बैंक में सबसे बड़ा साइबर अटैक हुआ था, जिसमें साइबर अपराधियों ने सर्वर हैक कर 94.42 करोड़ रुपये चुरा लिये थे. हैकर्स ने 13 हजार ग्राहकों को चूना लगाया था.

इन कोड से कॉल आये तो बचें

देश  कोड
यूएस  +1
ब्रिटेन  +44
अफगान +93
अल्बानिया +355
देश   कोड
अल्जीरिया +213
अमेरिकन समोआ +1684
अन्डोरा +376

Share this

Check Also

राहुल गांधी ने कहा- घृणा और क्रूरता से प्रकट नहीं हो सकते मर्यादा पुरषोत्तम श्रीराम

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या में भगवान राम मंदिर का शिलान्यास करने के ...