Tuesday , July 16 2019
Breaking News

भारतीय मूल की तुलसी गाबार्ड लड़ेंगी राष्ट्रपति चुनाव

Share this

लॉस एंजेल्स! भारतीय मूल की हवाई से डेमोक्रेट सांसद तुलसी गाबार्ड ने राष्ट्रपति चुनाव 2020 के लिए चुनाव मैदान में कूदने का फैसला किया है. हिंदू धर्म की प्रबल समर्थक तुलसी गाबार्ड जन्म से अमेरिकी नागरिक हैं. उनका जन्म सन 1981 में अमेरिकी द्वीप तुतिला (समोआ) में हुआ था. वह दो साल की आयु में अपने परिवार के साथ हवाई आ गई थीं.

अमेरिकी संविधान के अनुसार राष्ट्रपति पद के लिए वही अधिकृत प्रत्याशी बन सकता है, जो जन्म से अमेरिकी नागरिक हो. इसके अलावा एक प्रत्याशी के लिए 35 वर्ष की न्यूनतम आयु और कम से कम 14 वर्ष तक अमेरिका का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है. शुक्रवार को तुलसी ने कहा कि वह अगले सप्ताह राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधिवत घोषणा कर देंगी.

तुलसी हवाई द्वीप समूह के नंबर-2 जिले से राष्ट्रीय प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित हुई थीं. तुलसी गाबार्ड की मां करोल गाबार्ड अमेरिकी राज्य इंडियाना में पैदा हुई थीं जबकि उनके पिता जो हवाई से सिनेटर थे, समोआ में पैदा हुए थे. इस तरह तुलसी भी फेडरल नियमों के अनुसार अमेरिकी नागरिक हैं. तुलसी के जन्म को लेकर विवाद खड़े होने की स्थिति में यह कहा जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने अमेरिकी नागरिकता के लिए कभी भी प्राकृतिक जन्म से नागरिकता की व्याख्या नहीं की है. इस तरह के मामले हमेशा विवाद के कारण बनते रहे हैं.

Share this

Check Also

लोकसभा चुनाव में हार के बाद पार्टी नेताओँ पर बरसे मुलायम

लखनऊ! लोकसभा चुनाव में मिली हार से सबक लेते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश ...