Monday , November 13 2023
Breaking News

2019 चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस गारंटी करके न्यूनतम आमदनी देगी: राहुल गांधी

Share this

नई दिल्ली! कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘जब हम विपक्ष में थे तब भी हम किसानों के कर्जा माफ की बात करते थे और सरकार से पूछते थे, तो सरकार कहती थी हमारे पास पैसा नहीं है, हम ये काम नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान के चौकीदार के पास छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए 6000 करोड़ रुपये नहीं है, लेकिन अनिल अंबानी के लिए 30,000 करोड़ रुपये है. उन्होंने कहा कि मेहुल चोकसी पैसा लेकर भाग सकता है लेकिन किसानों के लिए केंद्र सरकार के पास नहीं है.

राहुल गांधी ने कहा कि क्या कारण है कि किसान अपना पैसा बीमा कंपनी को देता है और ओला पड़ने पर किसान को उसका पैसा नहीं मिलता. पूरा फायदा अनिल अंबानी की कंपनी को जाता है, उन्होंने कहा कि जैसे कांग्रेस पार्टी ने मनरेगा में 100 दिन का रोजगार गारंटी करके दिया, सूचना के अधिकार में गारंटी से ब्यूरोक्रेसी के दरवाजे खोले, भोजन का अधिकार गारंटी करके दिया; वैसे ही न्यूनतम आमदनी की गारंटी होगी. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष ने बड़ा बयान दिया. .राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है कि 2019 चुनाव जीतने के एकदम बाद कांग्रेस पार्टी गारंटी करके न्यूनतम आमदनी देने जा रही है.

बता दें कि राहुल गांधी ने विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान कांग्रेस के सत्ता में आने पर कृषि ऋण माफ करने का आश्वासन दिया था. कांग्रेस नेताओं ने इसी छत्तीसगढ़ में गंगाजल को हाथ में लेकर कसम खाया था कि सत्ता में आने के बाद किसानों का कर्जमाफ करेंगे. इसी मुद्दे पर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बंपर जीत मिली थी.

सरकार बनने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पहली बार प्रदेश के दौरे पर आएं हैं और किसानों की रैली को संबोधित कर रहे हैं. राज्य में भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने चंद घटों के बाद ही किसानों के कर्जमाफी के वादे को अमली जामा पहनाने का काम किया था. कांग्रेस को सत्ता में पहुंचाने के लिए किसानों का आभार प्रकट करने के लिए राहुल गांधी पहुंच रहे हैं. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कुल 90 सीटों में से 68 सीटें हासिल की थी और बीजेपी के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया था.

Share this
Translate »