Thursday , April 25 2019
Breaking News

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा की तारीख का किया ऐलान

Share this

लखनऊ-  माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश यानी यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है. ये परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू होकर 4 चार मार्च तक चलेंगी. उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 28 फरवरी और इंटरमीडियट की परीक्षाएं 4 मार्च तक सम्पन्न होंगी. परीक्षा का परिणाम 30 अप्रैल तक आ जाएगा. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि कोशिश होगी कि इससे पहले ही परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएं. छात्र परीक्षा का टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर देख कर सकते हैं.

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के मुताबिक यूपी बोर्ड परीक्षा में इस साल कुल 58,06,922 परीक्षार्थी शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि पिछले साल नकल माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई के कारण इस बार पिछले सत्र के मुकाबले पांच लाख छात्रों की कमी आई है. उन्होंने यह भी बताया कि साथ ही उन्होने यह बताया कि परीक्षाओं के लिये कुल 8354 विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है. पिछले साल के मुकाबले 195 कम परीक्षा केंद्र बने गए है. परीक्षा केन्द्रों में नकल को पूरी तरह रोक के लिए सीसीटीवी और वायस रिकार्डर लगाए जाएंगे. यूपी बोर्ड की परीक्षा पहली बार 10वीं की परीक्षाएं 14 और 12वीं की परीक्षाएं 16 दिन में खत्म हो जाएगी.

उपमुख्यमंत्री ने इस मौके पर यूपी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों को पत्र जारी करते हुए उन्हें ‘नेक सलाह’ भी दी है. उन्होंने पत्र में कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी पुस्तक ‘एक्जाम वॉरियर्स’ में परीक्षा को त्यौहार की तरह लेने की सलाह दी है. डर की जगह इस का स्वागत करे. उपमुख्यमंत्री ने पत्र में साथ ही यह कहा कि वास्तविक सफलता के लिये नकल ना करें और रटने से बचें.

Share this

Check Also

चुनाव आयोग की मायावती पर पाबंदी के दौरान, भतीजे आकाश ने बखूबी सम्हाली रैली की कमान

लखनऊ। चुनाव आयोग द्वारा बसपा सुप्रीमो मायावती पर द्वारा प्रचार पर पाबंदी लगाए जाने पर ...