Saturday , April 20 2024
Breaking News

भारत ने छात्रों को हिरासत मामले में अमेरिकी दूतावास को जारी किया ‘डिमार्शे’

Share this

नई दिल्ली। भारतीय छात्रों को हिरासत में लिये जाने पर फिक्र जताते हुए भारत ने अमेरिका में अमेरिकी दूतावास को शनिवार को ‘डिमार्शे’ जारी किया। भारत ने हिरासत में लिए गए छात्रों तक राजनयिक पहुंच की मांग भी की है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत हालात पर करीब से निगाह रख रहा है और स्थिति के निदान के लिए कदम उठा रहा है। इन छात्रों को अमेरिका में एक ‘फर्जी’ विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के संबंध में हिरासत में लिया गया है।

गौरतलब है कि अमेरिकी अधिकारियों ने कथित रूप से देश में बने रहने के लिए एक फर्जी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के सिलसिले में 130 विदेशी छात्रों को गिरफ्तार किया है। आव्रजन एवं सीमाशुल्क विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह गिरफ्तारियां की हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से ‘डिमार्शे’ जारी करने के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम यह पुष्टि कर सकते हैं कि इस हफ्ते अमेरिका में भारतीय नागरिकों को हिरासत में लिए जाने के संबंध में विदेश मंत्रालय से एक डिमार्शे मिला है।

इतना ही नही बल्कि विदेश मंत्रालय ने कहा, हमारी चिंता छात्रों की गरिमा और उनकी सेहत को लेकर है। हिरासत में लिए गए छात्रों तक भारतीय अधिकारियों की तुरंत राजनयिक पहुंच की जरूरत है। मंत्रालय ने अमेरिकी दूतावास से कहा कि ऐसा हो सकता है कि छात्रों को ‘विश्वविद्यालय’ में दाखिला लेने के लिए ठगा गया हो, इसलिए उनके साथ उस तरह से बर्ताव नहीं किया जाना चाहिए जैसा सलूक उनके साथ ठगी करने वालों के साथ किया जाना चाहिए।

Share this
Translate »