Tuesday , June 25 2019
Breaking News

Valentine day की शुरुआत किसने की और कैसे शुरु हुई,आइये जानते हैं

Share this
किसी ने ठीक ही कहा है, “प्यार के लिए, और प्यार करने के से बेहतर दवा कोई नहीं है.” पूरे वैलेंटाइन वीक में प्यार करने वालों के लि‍ए अगर कुछ मायने रखता है तो वह है एक दूसरे का साथ और प्यार. आज 14 फरवरी का दिन प्यार करने वालों के लिए बहुत ही खास है. क्यों? वैलेंटाइन वीक  रोज डे से शुरू होता है और वैलेंटाइन डे के साथ खत्म होता है वैलेंटाइन डे 14 फरवरी (को होता है यानी वैलेंटाइन डे आज है जनाब… लेकि‍न इससे पहले पूरे हफ्ते इसके आने के लि‍ए प्यार का जश्न ) मनाया जाता है. इस वैलेंटाइन वीक   में पूरे सात दिन प्यार के नाम होते हैं, इन्हें वैलेंटाइन लव डेज  भी कहते हैं. इन सातों दि‍न  प्यार करने वाले अलग-अलग तरीकों और चीज़ों से अपने प्यार का इज़हार करते है. वैलेंटाइन वीक में अलग-अलग तरह के कार्यक्रम कि‍ए जाते हैं.

प्रेमी युगल अपने इस खास दिन को मनाने के लिए  अनोखे तरीके अपनाते हैं. इस मौके पर दोस्त एक दूसरे को वैलेंटाइन डे मैसेज  लव मैसेज  और रोमांटिक वैलेंटाइन डे कोट्स और सेईंग शेयर करते हैं. कुछ लोग अपने वैलेंटाइन को ग्रीटिंग कार्ड  देना भी पसंद करते हैं. तो अगर आप भी सोच रहे हैं कि वैलेंटाइन ग्रीटिंग में क्या लिखें  तो हम आपको सलाह देंगे कि आप ऐसे वैलेंटाइन गिफ्ट या कार्ड खरीदें जो उनकी पसंद के अनुरूप हो.

7 फरवरी से शुरू होने वाले वैलेंटाइन वीक का पहला दि‍न आज है, जोक‍ि रोज़ डे है. कल यानी 8 फरवरी को प्रपोज़ डे  9 फरवरी को चॉकलेट डे  10 फरवरी को टेडी डे  11 फरवरी को प्रॉमिस डे , 12 फरवरी को हग डे , 13 फरवरी को किस डे  और 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे होगा.

लेक‍िन क्या वैलेंटाइन डे या वैलेंटाइन वीक  सिर्फ रोमांस, प्रेम और प्यार-भरे कैंडी दिलों के बारे में है? लेकि‍न वैलेंटाइन वीक और खासकर वैलेंटाइन डे के बारे में शायद अब भी आप बहुत कुछ नहीं जानते. तो चलि‍ए आपको बताते हैं वैलेंटाइन से जुड़े 5 मजेदार फैक्ट्स  के बारे में.

क्या है वैलेंटाइन डे का इति‍हास और कौन थे वैलेंटाइन

इतिहासकार बताते हैं कि वेलेंटाइन डे की शुरुआत रोम में तीसरी शताब्दी के दौरान हुई थी. लोकप्रिय कहानी के अनुसार, सम्राट क्लॉडियस II  ने युवा पुरुषों के लिए विवाह को अवैध ठहराया था, क्योंकि उनका मानना था कि एकल पुरुषों ने बेहतर सैनिक बनाए. हालाँकि, उनके विचारों का खंडन करने के लिए, वेलेंटाइन नामक एक युवा पुजारी ने चुपके से युवा प्रेमियों के लिए विवाह करना जारी रखा. सम्राट क्लॉडियस को जब यह पता चला तो उसने वेलेंटाइन को मौत सुनाई. इस दौरान जेल में बंद होने पर उन्हें जेलर की बेटी से प्यार हो गया. इससे पहले कि उन्हें मौत के घाट उतार दिया जाता, वैलेंटाइन ने अपनी प्रिय को अपना अंतिम प्रेम पत्र दिया और लि‍खा “फ्रॉम योर वैलेंटाइन”. इसे आज भी लि‍खा जाता है. बाद में, वैलेंटाइन को सम्मानित करने के लिए 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे रूप में मनाया जाने लगा.

वैलेंटाइन डे पर मध्ययुगीन समय में, लड़कियां अपने भविष्य के जीवनसाथी का सपना देखने के लिए कुछ खास खाद्य पदार्थ खाती थीं. एक और दिलचस्प पारंपरिक कहानी कहती है क‍ि वैलेंटाइन डे के दि‍न महिला को जिस तरह का पक्षी सबसे पहले दिखता है वहै वैसे ही पुरष से शादी करती है. माना जाता है क‍ि अगर आपने एक गिलहरी को देखा, तो आप एक कंजूस व्यक्ति से शादी करेंगे और अगर आपने एक सुनहरी मछली देखी, तो आप एक अमीर व्यक्ति से शादी करेंगे.

लाल गुलाब को प्यार का फूल माना जाता है क्योंकि ‘गुलाब’ शब्द के अक्षरों को टटोलने से ‘ईआरओएस’ बनता है, जो प्यार के देवता हैं.आप वैलेंटाइन डे पर फोन पर शेयर की जाने वाली वैलेंटाइन डे व‍िश‍िज के लि‍ए  टेलीफोनिक इच्छाओं के लिए अलेक्जेंडर ग्राहम बेल को धन्यवाद कह सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि वह 1876 में वेलेंटाइन डे का ही मौका था, जब उन्होंने टेलीफोन के लिए पेटेंट के लिए आवेदन किया था. मुझे पता है कि आप क्या सोच रहे हैं, यह शायद एक कोइंसि‍डेंट ही था… क्यों!

रिचर्ड कैडबरी  ने 1822 में विक्टोरियन युग के दौरान दुनिया के पहले दिल के आकार के वैलेंटाइन डे चॉकलेट बॉक्स का नि‍र्माण किया था. आंकड़ों के मुताबिक, हर साल वैलेंटाइन डे पर 35 मिलियन से अधिक दिल के आकार के बॉक्स बेचे जाते हैं.

Share this

Check Also

लोकसभा चुनाव में हार के बाद पार्टी नेताओँ पर बरसे मुलायम

लखनऊ! लोकसभा चुनाव में मिली हार से सबक लेते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश ...