Friday , April 19 2024
Breaking News

भारत को मिला निमंत्रण, 40 मुस्लिम देशों को संबोधित करेंगी सुषमा स्वराज

Share this

नई दिल्ली! विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज संयुक्त अरब अमाीरात की राजधाॉनी अबू धाबी में 1 और 2 मार्च को आयोजित होने वाले इस्लामिक सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की परिषद के 46 वें सत्र में गेस्ट आफ आनर के संबोधन को पेश करने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.

इस दौरान सुष्मा स्वराज ने कहा कि हम इस निमंत्रण को यूएई के प्रबुद्ध नेतृत्व की इच्छा के रूप में देखते हैं, ताकि हमारे तेजी से बढ़ते हुए निकट द्विपक्षीय संबंधों से आगे बढ़कर बहुपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक सच्ची बहुपक्षीय साझेदारी कायम हो सके. एमईए ने अपने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, इस निमंत्रण को हम भारत में 185 मिलियन मुसलमानों की उपस्थिति और इसके बहुलतावादी लोकाचार, और इस्लामी दुनिया में भारत के योगदान के लिए एक स्वागत योग्य मान्यता के रूप में देखते हैं.

उद्घाटन समारोह को संबोधित करने का निमंत्रण एचएच शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान, संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री द्वारा बढ़ाया गया था. एमईए ने यह भी कहा है कि यह निमंत्रण संयुक्त अरब अमीरात के साथ भारत की व्यापक रणनीतिक साझेदारी में एक मील का पत्थर है.

आपको बता दें कि ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) 1969 में स्थापित किया गया एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है. जिसमें 57 सदस्य राष्ट्र शामिल हैं, जिसमें 2015 की कुल सामूहिक आबादी 1.8 अरब से अधिक है, जिसमें 40 देश मुस्लिम प्रमुख देश हैं.

Share this
Translate »