Saturday , April 20 2024
Breaking News

अभिनंदन भारत लौटे पर एफ-16 के पायलट को भीड़ ने भारतीय समझ मार डाला

Share this

नई दिल्ली! पाकिस्तान में फंसे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान जोरदार स्वागत के बीच भारत लौट आए हैं. लेकिन अभिनंदन ने जिस F-16 विमान को मार गिराया था, उसका पायलट पाकिस्तान के एक झूठ के कारण गुमनामी के अंधेरे में जा समाया है. पाकिस्तान के F-16 का यह पायलट कहां है? क्या वह जिंदा है या मारा गया है? न तो पाकिस्तान और न ही वहां का मीडिया इस पर कुछ बोल पा रहा है. दरअसल पाकिस्तान ने भारत के दो विमान को निशाना बनाकर उसके दो पायलट को हिरासत में लेने का दावा किया था. यह झूठ ही अब पाकिस्तान और उसके पायलट पर भारी पड़ रहा है. अमेरिका ने भी F-16 के इस्तेमाल को लेकर पाकिस्तान से जवाब-तलब किया है.

खबरों के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के जिस F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था उसके पायलट का नाम विंग कमांडर शहजाजुद्दीन था. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने F-16 को मार गिराया तब उसका पायलट शहजाजुद्दीन इजेक्ट होकर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में गिरा था. अपुष्ट खबरों के मुताबिक स्थानीय लोगों ने उसे पीट-पीटकर मार डाला. हालांकि पाकिस्तान ने अभी तक इसे स्वीकारा नहीं है.

दरअसल, पाकिस्तानी वायु सेना के पायलट विंग कमांडर शहाजुद्दीन भी पैराशूट की मदद से अपनी जान बचाने में कामयाब रहा था. और उतरा भी अपनी ही सरकार के कब्जे वाली जमीन पर लेकिन यहीं उसकी किस्मत उसका साथ छोड़ गई. ग्रामीणों ने उसे भारतीय पायलट समझकर पीटकर मार डाला. यह विंग कमांडर पाकिस्तानी वायु सेना के 19 स्क्वाड्रन से था. पाकिस्तान में इन्हें ‘शेर-दिल्स’ के नाम से जाना जाता है, क्योंकि इस स्क्वाड्रन ने भारत से हुए 1965 और 71 के युद्ध में मोर्चा संभाला था.

विंग कमांडर शहाजुद्दीन के पिता वसीमुद्दीन भी पाकिस्तान वायु सेना में एयर मार्शल रह चुके हैं. वह पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 और मिराज विमानों को उड़ा चुके हैं. शहाजुद्दीन के विमान के मार गिराए जाने की खबर सबसे पहले लंदन के वकील खालिद उमर ने दी थी. उनका पाकिस्तानी पायलट के परिवार से नजदीकी रिश्ता है.

उमर के सोशल मीडिया अकाउंट के मुताबिक एफ-16 विमान के संभवत: लाम घाटी में जमींदोज होने से पहले ही शहाजुद्दीन पैराशूट की मदद से सुरक्षित जमीन पर लैंड कर गया था, लेकिन पाकिस्तानी विमान का मलबा देखकर भड़के पाकिस्तानियों ने उसे मार डाला.

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ अभियान में तो F-16 विमान के इस्तेमाल की बात ही नकार दी थी. पर बाद में भारत ने पूरे सबूत के साथ दिखाया कि पाकिस्तान ने F-16 विमान से भारत की सीमा में हमला करने की कोशिश की थी और उसे भारतीय विमान ने मार गिराया था. पाकिस्तान ने इस ‘डॉग फाइट’ में किसी विमान के क्रैश होने की बात भी नहीं मानी है.

Share this
Translate »