Tuesday , April 23 2024
Breaking News

भारत के खिलाफ F 16 का प्रयोग करके फंसा पाक, अमेरिका करेगा कार्रवाई

Share this

नई दिल्ली! भारत की सीमा में एफ 16 से बम गिराना पाकिस्तान को भारी पड़ सकता है. मिली जानकारी के अनुसार, अमेरिका ने पाकिस्तान द्वारा फाइटर विमान F 16 के उपयोग को लेकर जानकारी मांगी है. अमेरिका ने जब पाकिस्तान को F 16 विमान दिया था, तो उसमें साफ-साफ कहा गया था कि वह सिर्फ आतंकवादियों के खिलाफ इसका प्रयोग करेगा.

हालांकि कार्रवाई से डरा पाकिस्तान पूरी तरह से F 16 विमान का प्रयोग करने की बात को नकारने में लगा हुआ है, जबकि भारत ने F 16 विमान से फायर की गई मिसाइल के सबूत दिखाकर कहा था पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में हमला करने के लिए अमेरिकी फाइटर विमान का इस्तेमाल किया. पीटीआई के मुताबिक, अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट इस बात को लेकर अधिक जानकारी हासिल कर रहा है कि क्या पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ F16 विमान की खरीद के वक्त किए गए समझौते का उल्लंघन किया.

पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैंपों पर हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने F 16 विमानों के जरिए भारत पर अटैक की कोशिश की थी. पाकिस्तान ने पहले यह भी नहीं माना था कि उसका भारत ने उसका कोई F 16 विमान मार गिराया, लेकिन मीडिया में आई फोटो के बाद उसकी पोल खुल गई.

अमेरिका के रक्षा विभाग के प्रवक्ता कोन फॉकनर ने कहा, ”नन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट की वजह से मिलिट्री सेल्स कॉन्ट्रैक्ट को लेकर विस्तार में नहीं बताया जा सकता. लेकिन अमेरिका की एक सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक, F 16 पाकिस्तान को दिए जाने का मकसद आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करना है. F 16 के इस्तेमाल को लेकर पाकिस्तान पर अब तक करीब एक दर्जन प्रतिबंध लगाए हैं.”

Share this
Translate »