Tuesday , April 23 2024
Breaking News

1 अप्रेल से यात्रियों को रेलवे का तोहफा, ट्रेन छूटी तो मिलेगा पूरा रिफण्ड

Share this

जबलपुर!लोकतंत्र के महापर्व आम चुनाव के बीच रेलवे आगामी 1 अप्रेल से यात्रियों को तोहफा देने जा रहा है. यात्री की यदि पहली ट्रेन लेट होने की वजह से कनेक्टिंग ट्रेन छूटती है तो उसका पैसा वापस हो जाएगा. इसके लिए पहली ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचने के तीन घंटे के भीतर टिकट सरेंडर करना होगा. तब दूसरी ट्रेन की टिकट का पूरा पैसा वापस होगा, कोई चार्ज नहीं लगेगा.

अभी तकरेलवे यात्रियों को इस तरह की सुविधा नहीं देता था, लेकिन पैसा तभी वापस होगा, जब आपकी आगे की ट्रेन कनेक्टिंग होगी. कनेक्टिंग मतलब पहली ट्रेन से जिस स्टेशन पर आप उतरेंगे, उसी स्टेशन से आगे की ट्रेन होनी चाहिए. इस नई सुविधा के तहत एक ही पीएनआर नंबर पर आपके दोनों टिकट होंगे. जैसे आपने पहली टिकट कानपुर से दिल्ली के लिए कराई और दूसरी टिकट दिल्ली से कहीं आगे की ली तो इन दोनों टिकटों का पीएनआर एक ही होगा.एक ही पीएनआर होने से यह फायदा होगा यदि यात्री कनेक्टिंग ट्रेन छूटने की बात कहकर पैसा वापस लेने जाता है तो रेलवे पीएनआर नंबर से यह चेक कर सकेगा कि आपने बुकिंग के दौरान आगे उक्त ट्रेन का ही टिकट लिया था या नहीं. 

इन बातों का रखें खास ध्यान

– दोनों ट्रेनों (कनेक्टिंग) का टिकट लेते समय यात्री की डिटेल एक ही होनी चाहिए. 

– मुख्य ट्रेन में यात्री का उतरने का स्टेशन और कनेक्टिंग ट्रेन में यात्री के चढऩे का स्टेशन एक होना चाहिए.

इस तरह रिफण्ड ले सकते हैं

जिस स्टेशन पर आप उतरे हैं और कोई काउंटर उपलब्ध नहीं है तो ऐसी असाधारण स्थिति में ऑनलाइन टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रिसीप्ट) तीन दिनों तक फाइल किया जा सकता है. सीसीएम या रिफंड कार्यालय द्वारा जांच के बाद पैसा वापस कर दिया जाएगा. ऑनलाइन टिकट करने वाले यात्रियों को भी टीडीआर दाखिल करना होगा. हालांकि इन्हें पहली ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचने के तीन घंटे के भीतर टीडीआर दाखिल करना होगा.

Share this
Translate »