Tuesday , April 23 2024
Breaking News

कैलाश मानसरोवर यात्रा-2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

Share this

कैलाश मानसरोवर यात्रा 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. विदेश मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन आवेदन अपलोड कर दिए गए हैं.

केएमवीएन के एमडी रोहित मीणा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन 29 मार्च से उपलब्ध हो जाएंगे. कुमाऊं के रास्ते यात्रा को लेकर निगम स्तर से व्यापक तैयारियां की जा रही हैं. जून से प्रस्तावित यात्रा में इस बार भी 18 दल भेजे जाएंगे. प्रत्येक दल में अधिकतम 60 यात्री होंगे. केएमवीएन की ओर से इस बार दिल्ली से हल्द्वानी तक यात्रियों को ट्रेन लाया जाएगा. 

पिछले दिनों ही विदेश मंत्रालय ने निगम प्रबंधन के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था. अप्रैल में निगम का रेकी दल यात्रा रूट में सुविधाएं परखेगा. निगम प्रबंधन को उम्मीद है कि इस बार पिथौरागढ़ के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में यात्रा शुरू होने तक क्षतिग्रस्त सड़क बन जाएगी. यदि नहीं बनी तो फिर पिथौरागढ़ से हेलीकॉप्टर के जरिए यात्रा के लिए जिला प्रशासन पिथौरागढ़ निर्णय लेगा. 

एमडी के अनुसार यात्रा के इच्छुक लोग विदेश मंत्रालय की वेबसाइट https://kmy.gov.in से यात्रा फार्म प्राप्त कर सकते हैं. गौरतलब है कि कैलाश मानसरोवर यात्रा सबसे दुर्गम धार्मिक यात्राओं में से एक मानी जाती है और इसीलिए इस यात्रा का रोमांच भी काफी रहता है.

Share this
Translate »