Tuesday , December 10 2019
Breaking News

सेहत: काजू खायें, बीमारियों से खुद को बचायें

Share this

डेस्क। यूं तो तकरीबन सभी ड्राई फ्रूट्स को खाने के तमाम फायदे हैं। वहीं बात अगर काजू की करी जाये तो इसके फायदे भी बेहद अहम हैं। दरअसल काजू के फायदे बहुत सारे होते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि काजू भी हमारी कई सारी गंभीर बीमारियों को ठीक करने की ताकत रखता है।

इसलिए आज हम आपको आज काजू के फायदे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बीमारियों को आने से पहले ही रोक पायेगें  और खुद फिट, हेल्दी रख पायेगें।

काजू खाने के फायदे : 

अगर आपको खाना पचाने में दिक्कत होती है। जिससे रोजाना पेट फूलना, बदहजमी, गैस और पेट में जलन की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे में नियमित रूप से काजू का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। 

काजू में इंस्टेंट एनर्जी देने वाले गुण पाएं जाते हैं। इसलिए अगर आपको दिन में बार-बार शरीर में थकान महसूस होती है, तो ऐसे में 4-5 काजू का रोजाना सेवन करें। आपको राहत मिलेगी।

अगर आपको बच्चे का ब्रेन या मैमोरी शॉर्प करनी है, तो ऐसे में उसे रोजाना खाली पेट शहद के साथ 5 काजू का सेवन कराएं। क्योंकि काजू में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।  

काजू में प्रोटीन और मोनो सैचुरेटड फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। जिससे शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है वहीं, दिल की बीमारियों का भी खतरा कम होता है। 

काजू के नियमित सेवन करने से सेहत ही नहीं बनती बल्कि आपकी त्वचा भी चमकदार बनती है। 

Share this

Check Also

अब ट्रेन के अपर बर्थ में चढऩा होगा आसान, आईआईटी कानपुर ने बनाई खास सीढ़ी

कानपुर. भारत में ज्यादातर लोग सफर करने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं. ट्रेनों ...