Saturday , April 20 2024
Breaking News

अब घर बैठे चेक करें की आपके पास वाले ATM में पैसे हैं या नहीं

Share this

नई दिल्ली: आज के डिजिटल दौर में लोगों ने घर में पैसे रखना बंद कर दिया है. इस कारण से पैसे निकालने के लिए एटीएम (ATM running out of cash or not) पर हम लोगों की निर्भरता बढ़ गई है. ATM से नकदी निकालना कई बार लंबी लाइनों के कारण मुश्किल हो जाता है, तो कई बार एटीएम में पैसे नहीं होने के कारण लोगों को और ATM के चक्कर लगाने पड़ते हैं.

इसी असुविधा को दूर करने के लिए यूनियन बैंक ने अपने ग्राहकों की सहायता के लिए यू-मोबाइल नाम का एक मोबाइल ऐप शुरू किया है. इससे ग्राहकों को पहले ही पता चल जाएगा कि ATM में नकदी है या नहीं. इस काम के लिए बैंक ने जियो सर्वे का इंतज़ाम किया है. इसकी सहायता से मोबाइल ऐप में देखा जा सकेगा कि बैंक के किस ATM में नकदी है और किस्मे नहीं. जिस ATM में पैसे होंगे उस पर हरा निशान नज़र आएगा, जबकि खाली वाले ATM में लाल निशान दिखाई देगा.

यूनियन बैंक के पूरे देश में लगभग 7000 एटीएम हैं. यूनियन बैंक के इस ऐप की विशेषता है कि वह 3 अलग-अलग दूरी (0-3km, 3-5km, 5-10km) में स्थित ATM को चिन्हित कर सकते हैं. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के CMD राजकिरण राय के अनुसार, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का यू-मोबाइल नाम का ऐप लॉन्‍च किया जा चुका है. इस ऐप से ATM में कैश होने या खाली होने की जानकारी मिलेगी.

Share this
Translate »