Tuesday , January 28 2020
Breaking News

भारतीय कारोबारी ने लंदन पुलिस मुख्यालय को खरीदकर बनाया लग्जरी होटल

Share this

लंदन. कोई भी शख्स पुलिस हेडक्वार्टर में कभी नहीं जाएगा लेकिन इसी पुलिस हेडक्वार्टर को अगर लग्जरी होटल बना दिया जाए तो क्या करोगे. भारतीय कारोबारी एमए यूसुफ अली के लुलु ग्रुप ने लंदन पुलिस स्कॉटलैंड यार्ड के पुराने मुख्यालय को खरीद कर लक्जरी होटल में बदल दिया है. इसे ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड होटल नाम दिया गया है. केरल में जन्मे यूसुफ के समूह ने मध्य लंदन में स्थित इस इमारत को 2015 में 1025 करोड़ रुपए में खरीदा था. बाद में इसे लक्जरी होटल में तब्दील करने के लिए 512 करोड़ रुपए और खर्च किए गए.

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक यूसुफ अली ने कहा, लंदन दुनिया के बेहतरीन शहरों में शुमार है. ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड होटल इस शहर के भव्य अतीत के साथ ही आधुनिक गौरव को भी दर्शाता है. इस होटल का उद्घाटन इसी हफ्ते ब्रिटेन की डिजिटल, मीडिया, खेल व संस्कृति मंत्री निकी मोर्गन और भारतीय उच्चायुक्त रुचि घनश्याम के हाथों होगा. यह होटल सोमवार से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.

एक रात के 40 हजार रुपए

सात मंजिला ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड होटल में 152 कमरे और 15 सुइट के अलावा एक प्रेसिडेंशियल सुइट भी है. होटल में चार रेस्तरां भी बनाए गए हैं. इनमें अंतरराष्ट्रीय और ब्रिटिश व्यंजन परोसे जाएंगे. होटल के कमरों के किराये की शुरुआत 40 हजार रुपए से होगी.

स्कॉटलैंड के राजा का था आवास

15-16वीं सदी के दौरान स्कॉटलैंड के राजा, जब लंदन आते थे तो ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड इमारत में ही ठहरते थे. बाद में यह इमारत लंदन पुलिस का मुख्यालय बन गई थी. 2015 में इसे बेच दिया गया. लंदन पुलिस का मुख्यालय अब कर्टिस ग्रीन बिल्डिंग है.

Share this

Check Also

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रद्द किया अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन, चुनाव लडऩे के समय 25 साल के नहीं थे

प्रयागराज (इलाहाबाद). उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी (एसपी) के नेता आजम ...