Saturday , November 11 2023
Breaking News

फुल मस्ती और सस्ते में सेलिब्रेट करना चाहते हैं न्यू ईयर तो गोवा नहीं ये 5 जगहें हैं युवाओं की पसंद

Share this

नए साल का जश्न शुरू होने में बस कुछ ही दिन रह गए हैं. ऐसे में लोग खासकर युवा अपना टूर प्लान करने में लगे हुए हैं. यूं तो अपने देश में खूबसूरत और शानदार पर्यटन स्थलों की कमी नहीं है, लेकिन न्यू ईयर सेलिब्रेशन की बात आती है तो लोगों की जुबान पर गोवा, पुड्डुचेरी जैसी जगहों का नाम होता है. जबकि इसके अलावा देश में कई ऐसी शानदार जगहें हैं, जहां जाकर नए साल की खुशियां दोगुनी हो सकती है. हम आपको बता रहे हैं युवाओं की पसंदीदा पांच जगहों के बारे में:

गोकर्ण

अरब सागर पर स्थित कर्नाटक का एक शहर है- गोकर्ण. यह एक हिंदू तीर्थस्थल है, जहां महाबलेश्वर मंदिर और कोटि तीर्थ सहित कई पवित्र स्थल हैं. गोकर्ण को अक्सर कम भीड़ वाला गोवा भी कहा जाता है. कारण कि यहां कई आकर्षक समुद्र तट हैं, जहां आप सुकून से कुछ समय बिता सकते हैं. आराम करने के लिए यहां के ‘बीच’ आकर्षण का केंद्र होते हैं. ओम बीच, महाबलेश्वर मंदिर, कुडले बीच, गोकर्ण बीच, याना, हाफ मून बीच, कोटि तीर्थ, पैराडाइज बीच आदि यहां आकर्षण का केंद्र हैं.

तवांग
अरुणाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों में तवांग का अहम स्थान है. यहां सालों भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है. तवांग जाने वाले लोग जीवन भर यहां का अनुभव भूल नहीं पाते. इस बार सर्दियों में यहां बर्फ पड़ने की उम्मीद है तो ऐसे में यहां जाना रोमांचक होगा. कुछ ट्रैवल एजेंसियों के मुताबिक दिसंबर से फरवरी तक यहां होटल में कमरे गर्मियों की अपेक्षा सस्ते दरों पर उपलब्ध होंगे. तवांग मठ यहां के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है.

लैंसडाउन

उत्तराखंड में गढ़वाल पहाड़ियों के बीच स्थित है- लैंसडाउन . समुद्र तल से 5670 फीट की ऊंचाई पर स्थित लैंसडाउन एक प्राचीन जगह है, जो दिल्ली से सिर्फ 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. लैंसडाउन बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. लैंसडाउन की वादियां बादलों से ढकी रहती हैं. जिन्हें देख ऐसा लगता है कि जैसे आप बादलों के शहर में हो. हर तरफ फैली हरियाली आपको एक अलग दुनिया का एहसास कराती है. दिल्ली से लैंसडाउन की यात्रा का खर्च 1200 रुपये से भी कम आएगा. यहां अच्छे होटल 700 से 1000 रुपये में होटल मिल जाएंगे.

मसूरी

मसूरी पर्यटन के लिहाज से उत्तराखंड की एक खूबसूरत और शानदार जगह है. सर्दियों में यहां ठंड ज्यादा होती है, लेकिन दिसंबर से फरवरी तक यहां जाना आपके लिए सस्ता होगा. ऑफ सीजन होेने के कारण यहां घूमना सस्ता साबित होगा. इस दौरान यहां भीड़-भाड़ कम होने के कारण आप सुकून महसूस करेंगे. हिमालयन रेंज से पहाड़ों की खूबसूरती निहारना शानदार होता है.

शिलांग  

उत्तर पूर्व भारत में शिलांग एक शानदार पर्यटन स्थल है. दिसंबर-जनवरी में शिलांग घूमना एक बेहतर विकल्प है. अन्य महीनों की तुलना में दिसंबर में अपेक्षाकृत कम पैसे खर्च होंगे. कारण कि होटलों और टैक्सी का टैरिफ कम रहता है. सुंदर और मनोहर पहाड़ियों पर बसा छोटा और खूबसूरत शहर पिकनिक स्पॉट के लिए प्रसिद्ध है. शिलांग में के वार्डस लेक, उमियाम झील, पोलो ग्राउंड, मिनी चिड़ियाघर, हाथी झरना और शिलांग की पर्वत चोटी जैसे प्रमुख सुंदर स्पॉट मौजूद है.

Share this
Translate »