Tuesday , January 28 2020
Breaking News

कहीं आप तय मात्रा से ज्यादा नमक तो नहीं खा रहे, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Share this

ज्यादा नमक खाने से कई गंभीर बीमारियां होती हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आपको दिनभर में कितना नमक खाना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रहें. दरअसल कई चीजें तो ऐसी होती हैं जिनमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है और ये चीजें हमें नुकसान पहुंचा रही होती हैं, लेकिन हमें पता नहीं चलता.

ज्यादा मात्रा में नमक खाने से आपको हाई ब्लड प्रेशर से लेकर दिल की बीमारी तक हो सकती है. हालांकि यह भी सच है कि स्वस्थ रक्तचाप के लिए सोडियम की मात्रा जरूरी है. ऐसे में आपको सेहतमंद रहने के लिए रोज तय मात्रा में ही नमक का सेवन करना चाहिए.

अमेरीकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) का कहना है कि हर व्यक्ति को दिनभर में  2,300 मिलीग्राम ही नमक का सेवन करना चाहिए. यह मात्रा ज्यादा नमक खाने वालों के लिए है जबकि रोज नमक की आदर्श मात्रा 1,500 मिलीग्राम से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. लेकिन हम इस बात पर गौर नहीं करते हैं और हाई ब्लड प्रेशर के शिकार  हो जाते हैं.

नमक का ज्यादा सेवन दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा देता है. इसके अलावा, ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी होने लगती है. अगर आप तय मात्रा से ज्यादा नमक खाते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है.

Share this

Check Also

एक्शन में कमलनाथ सरकार, अब रात 12 बजे के बाद नहीं परोसी जाएगी शराब

भोपाल. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पूरे एक्शन में नजर आ रही है. प्रशासन माफियाओं ...