Friday , April 10 2020
Breaking News

दिल्ली कैबिनेट में विभागों का बंटवारा, केजरीवाल ने अपने पास नहीं रखा कोई भी मंत्रालय

Share this

नई दिल्ली. दिल्ली के लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बने अरविंद केजरीवाल ने इस बार अपने पास कोई मंत्रालय नहीं रखा है. केजरीवाल समेत पुराने मंत्रिमंडल के छह अन्य मंत्रियों मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम को रविवार उपराज्यपाल ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. मुख्यमंत्री समेत अन्य सभी मंत्रियों ने आज दिल्ली सचिवालय पहुंचकर कार्यभार भी संभाल लिया.

मुख्यमंत्री ने अपने पास इस मर्तबा कोई मंत्रालय नहीं रखा है और दिल्ली जल बोर्ड(डीजेबी) की जिम्मेदारी भी सत्येंद्र जैन को सौंप दी है. कुछ मंत्रियों के विभागों में मामूली फेरबदल किया गया है. उप मुख्यमंत्री सिसोदिया के पास वित्त और शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय बने रहेंगे किंतु महिला एवं बाल विकास मंत्रालय उनसे लेकर गौतम को दे दिया गया है.

गोपाल राय को पर्यावरण मंत्रालय दिया गया है. पहले यह कैलाश गहलोत के पास था. इसके अलावा सभी मंत्रियों के पास पुराने सभी मंत्रालय की जिम्मेदारी बरकरार रहेगी. आम आदमी पार्टी(आप) ने केजरीवाल की अगुवाई में लगातार दूसरी बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल किया है . आप ने 70 में से 62 सीटें जीती हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को आठ और कांग्रेस फिर खाली हाथ रही है.

Share this

Check Also

पीएम मोदी के दो ट्विट से मची हलचल, कहा- यह मुझे विवादों में घसीटने की खुराफात है

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुछ देर पहले एक के बाद एक दो ट्विट ...