Tuesday , April 23 2024
Breaking News

योगी सरकार के तीन सालः प्रदेश की बेहतरी के लिए हुए हर संभव प्रयास, सरकार हर मोर्चे पर पास

Share this

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ ने देश के सबसे बड़े और अहम सूबे उत्तर प्रदेश की आज से तीन साल पहले उस वक्त  मुख्यमंत्री के तौर पर कमान सम्हाली थी। जब पिछले तकरीबन डेढ़ दशक से सूबे में अराजकता भ्रष्टाचार के चलते लूट-खसोट और और हर तरफ फैली हुई बदहाली थी। आज सरकार के तीन साल पूरे होने के अवसर पर सूबे की सरकार के मुखिया सीएम योगी ने आयोजित एक प्रेस वार्ता में तीन साल के दौरान सरकार की उपलब्धियों और कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया । इससे पूर्व एक लघु फिल्म के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों को दर्शाया गया।

मुख्यमंत्री योगी ने अपनी सरकार के तीन सालों की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि  इन तीन सालों के दौरान अनेक चुनौतियां आईं मगर हमारी सरकार ने उन चुनौतियों को अवसर में बदला जिसका फल सफलता के रूप में हमको मिला। हमने तीन साल में यूपी के बारे में गलत सोच को बदला। हमने यूपी के परसेप्शन को बदलकर विकास की राह पर चलने में सफलता पाई। मोदी जी के मार्गदर्शन से यह हो पाया। पटरी से उतर चुकी विकास की गति को हमने आगे बढ़ाया है। सरकार ने तीन साल में तीन लाख सरकारी नौकरी दी है, और 33 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मुहैया कराया है।

उन्होंने आगे कहा कि 36 हजार करोड़ का किसानों का कर्ज माफ किया गया है। प्रदेश के अंदर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य से ज्यादा कीमत देने का कार्य सरकार कर रही है। अगर किसी व्यक्ति को कोटेदार से समस्या है तो वो दूसरे के वहां जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा, पहले 4-5 जनपदों में बिजली की आपूर्ति हो पाती थी। आज 75 जिलों में बिजली की आपूर्ति हो रही है। आज 4 शहर मेट्रो के लिए तैयार हैं, एक करोड़ 24 लाख से अधिक लोगों को निःशुल्क बिजली कनेक्शन देने का कार्य किया गया है।

उन्होंने कहा कि  7 एयरपोर्ट हैं और 11 नए एयरपोर्ट पर काम हो रहा है, जेवर एयरपोर्ट को वैश्विक स्तर पर बनाना, जैसे काम विकास की कहानी बयां कर रही है। अब तक 30 लाख लोगों को आवास मुहैया कराई जा चुकी है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे में काम पूरा हो चुका है। इस साल के आखिरी में यह खुल जाएगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे अगले साल खुल जाएगा। हम गंगा एक्सप्रेस-वे भी बना रहे हैं। आज उत्तर प्रदेश में हर क्षेत्र में काम हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य की सुविधा दी गई है। आयुष्मान भारत योजना के सहारे पांच लाख लोगों का हेल्थ बीमा कराया जा चुका है। प्रदेश में सिचाई की योजनाएं दशकों से लंबित पड़ी हुई थी। जिन पर हमारी सरकार ने गंभीरता से ध्यान देते हुए न सिर्फ उनको पूरा कराया बल्कि उसको सुचारू रखने की भी उचित व्यवस्था की गई। जिससे प्रदेश के किसानों की एक बड़ी समस्या का हल हुआ है।

साथ ही उन्होंने बताया कि हमने कोरोना को काबू करने के लिए विशेष मुहिम चलाई, साथ ही स्वच्छ भारत मिशन से इंसेफेलाइटिस के असर को भी रोका। उन्होंने बताया कि फिलहाल सरकार किसानों की आय दुगनी करने पर काम कर रही है। पिछली सरकारों ने चीनी मिलें बंद कराई थीं, जबकि हमारे कार्यकाल में एक भी चीनी मिल बंद नहीं हुई। पहले प्रदेश में 116 चीनी मिलें थीं, अब उनकी संख्या 121 है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था सरकार के सामने एक चुनौती थी। सरकार के प्रयासों से कानून व्यवस्था में सुधार आया है। प्रदेश की कानून-व्यवस्था बेहतर हुई है। पिछले तीन सालों में एक भी दंगा नहीं हुआ। इतना ही नहीं अपराध के अन्य मामलों में भी कमी आई है। इसके साथ ही पुलिस को आधुनिक बनाने में भी सरकार ने काफी काम किया है। उन्होंने बताया कि बेटियों की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वायज बनाई गई। सरकार बनते ही सारे अवैध बूचड़खाने बंद हो गए। प्रदेश में अब कानून व्यवस्था बेहतर नजर आ रही है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी बदलाव आए हैं। सरकारी स्कूलों में 50 लाख छात्र बढ़े हैं। तीन सालों में आठ नए विश्वविद्यालय बनाए गए हैं। वोकेश्नल और तकनीकी विषयों पर भी ध्यान दिया जा रहा है। अब नकल विहीन परीक्षाएं कराई जा रही हैं। 1947-2016 तक सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे, हमने उसके लिए भी काम शुरू किया। तीन साल में 30 मेडिकल कॉलेजों का काम किया गया है।

उन्होंने तीन साल के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि हमने प्रदेश में हर एक क्षेत्र में सफलता हासिल की है। हमने यहां निवेश की संभावनाओं को बढ़ाया। सरकार ने प्रयागराज में भव्य कुंभ का आयोजन किया। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में हर राज्य को ओडीओपी योजना लागू करना चाहिए। हर एक क्षेत्र में यूपी नंबर वन दिख रहा है। हर योजना में हमारा राज्य सफल रहा है। उन्होंने किसानों को लेकर भी उपलब्धियां गिनाईं।  प्रवासी सम्मेलन और लोकसभा चुनाव का सकुशल सम्पन्न होना जैसे सफल कार्यक्रमों की लंबी सीरीज रही है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत डिप्टी सीएम और सरकार के मंत्री कार्यक्रम में शामिल हुए। ज्ञात हो कि सीएम योगी भाजपा के पहले ऐसे नेता हैं जिन्होंने यूपी के मुख्यमंत्री के तौर पर सबसे लंबा कार्यकाल पूरा किया। उनसे पहले भाजपा के अन्य नेता यूपी में सीएम कि कुर्सी पर तो बैठे पर 3 साल का भी कार्यकाल पूरा नहीं कर सके। वहीं सीएम योगी ने कई सालों से बनी एक मिथ्या को भी तोडा। दरअसल, माना गया कि नोएडा जाने वाला सीएम दोबारा सत्ता में नहीं आता। ऐसे में अखिलेश और मायावती अपने कार्यकाल में नोएडा दौरे पर कभी नहीं गये। लेकिन सीएम योगी ने इस अंधविश्वास को भी तोड़ दिया।

Share this
Translate »