Tuesday , April 23 2024
Breaking News

14 राज्यों के 287 शहरों में लॉकडाउन, 50 करोड़ से ज्यादा आबादी घरों में, सिर्फ जरूरी सेवाएं जारी

Share this

नई दिल्ली. कोरोना वायरस देश में तेजी से फैल रहा है. पिछले एक दिन में इस संक्रमण से मुंबई, पटना और सूरत में तीन मौत हो चुकी हैं. देश में इस बीमारी से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से 6 को डायबिटीज थी. देश में संक्रमितों की संख्या अब बढ़कर 362 हो चुकी है. देश धीरे-धीरे लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है. 14 राज्यों के 287 शहरों में पूरी तरह लॉकडाउन है.

लॉकडाउन के नियम नहीं माने तो कार्रवाई

दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को लॉकडाउन का ऐलान किया. उन्होंने लोगों से अपील की कि जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें. वहीं, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने रविवार के जनता कफ्र्यू को एक दिन के लिए बढ़ाने की लोगों से अपील की है. केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन के नियम नहीं मानने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में इन शहरों में लॉकडाउन

महाराष्ट्र में 13 जिले : पिंपरी चिंचवड़, पुणे, मुंबई, नागपुर, यवतमाल, नवी मुंबई, कल्याण, अहमदनगर, रायगढ़, ठाणे, उल्हासनगर, औरंगाबाद और रत्नागिरि.

मध्य प्रदेश में 9 जिले : भोपाल, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, रीवा, बैतूल, ग्वालियर, उज्जैन और छिंदवाड़ा.

उत्तर प्रदेश में 3 जिले : गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर(नोएडा) और लखनऊ.

देश में सबसे बड़ी स्क्रीनिंग भीलवाड़ा में, 30 लाख आबादी की जांच होगी

भीलवाड़ा से कोरोना चेन बनी है. यहां एक संक्रमित डॉक्टर के जरिए 13 लोगों में संक्रमण फैला. फिर 6 हजार लोगों की स्क्रीनिंग करानी पड़ी. शनिवार को बांगड़ हॉस्पिटल के 5 और नर्सिंगकर्मी पॉजिटिव मिले. शुक्रवार को भी इसी अस्पताल के 3 डॉक्टर समेत 6 लोग पीडि़त पाए गए थे. अब भीलवाड़ा जिले को आइसोलेट करने के साथ पूरी 30 लाख की आबादी का सर्वे कर स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है.

23 राज्यों तक पहुंचा कोरोनावायरस

देश के 23 राज्यों में कोरोनावायरस पहुंच चुका है. सबसे ज्यादा 74 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं. सिर्फ झारखंड, सिक्किम, अरुणाचल, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम में अभी कोरोनावायरस का मामला सामने नहीं आया है. कोरोना के 90 प्रतिशत मरीज अस्पताल में भर्ती हैं. सिर्फ 7 फीसदी मामलों में रिकवरी हुई है.

Share this
Translate »