Friday , April 10 2020
Breaking News

कोरोना वायरस: 78 नए मामलों के साथ चीन में दोबारा महामारी का खतरा, इटली में राहत भरी खबर

Share this

बीजिंग. सारी कोशिशों के बावजूद इटली में डॉक्टरों के सामने ये दुविधा रही कि वो किसका इलाज करें और किसे छोड़ें, लेकिन इस बीच अब राहत भरी खबर आई है. पिछले दो दिनों से मौत का आंकड़ा धीरे-धीरे घट रहा है, दूसरी तरफ, जबकि चीन में कोरोना के 78 नए केस सामने आए हैं. ये सभी 74 नए मामले ऐसे हैं, जो विदेशों से संक्रमण लेकर आए हैं.

इस बीच स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 से 7 और लोगों की मौत की बाद मृतकों की संख्या 3,277 हो गई है. इन ताजा मामलों के सामने आने के बाद चीन में महामारी के दोबारा आने का खतरा बढ़ गया है.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को बताया कि चीनी मुख्यभूमि पर सोमवार तक कुल 81,171 लोग संक्रमित थे. इनमें बीमारी से मरने वाले 3,277 लोग, अभी भी इलाज करा रहे 4,735 मरीज और सेहत में सुधार होने के बाद अस्पताल से जाने दिए गए 73,159 मरीज शामिल हैं.

आयोग ने बताया कि सोमवार को चीन मुख्यभूमि पर कोविड-19 के 78 नये मामले सामने आए, जिनमें से 74 विदेशों से संक्रमण लेकर आए लोग हैं. ऐसे मामलों की संख्या अब 427 हो गई है.

चुनौती ने दी कुछ राहत- दूसरी तरफ, इटली को शांतिकाल में इस तरह की चुनौती भरी स्थिति से दो-चार होना पड़ रहा है. यहां कोरोना से अबतक 6000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन पिछले दो दिनों में हर रोज होने वाली मौत की संख्या घटी है.

यहां सोमवार को कोरोना के कन्फर्म केस की संख्या 4,789 दर्ज की गई, जबकि यही संख्या रविवार को 6,557 थी. अगर अगले दो दिनों ये जारी रहता है तो माना जा सकता है कि इटली में कोरोना का संक्रमण कम होने लगा है. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक सोमवार को कोरोना से 8 और मौत हुई और 35 संदिग्ध केस सामने आए हैं. सभी मौत हुबेई प्रांत में हुई है.

अभी यह स्थिति- मौजूदा स्थिति यह है कि दुनिया के 195 देश कोरोना की चपेट में हैं और अबतक कुल 3,81,598 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से करीब एक लाख लोगों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है जबकि 16,559 लोगों की मौत हो चुकी है. इटली में मौत का आंकड़ा चीन से काफी आगे निकल चुका है.

Share this

Check Also

पीएम मोदी के दो ट्विट से मची हलचल, कहा- यह मुझे विवादों में घसीटने की खुराफात है

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुछ देर पहले एक के बाद एक दो ट्विट ...