Friday , November 10 2023
Breaking News

टोक्यो ओलंपिक की नई तारीखों का हुआ ऐलान, 23 जुलाई 2021 से शुरू होकर आठ अगस्त तक चलेगा

Share this

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के कारण एक साल के लिए स्थगित हुई टोक्यो ओलंपिक की नई तारीखों की घोषणा सोमवार को कर दी गई. टोक्यो ओलंपिक के आयोजनकर्ताओं ने बताया कि अब यह टूर्नामेंट 23 जुलाई 2021 से शुरू होकर आठ अगस्त तक चलेगा. वहीं ओलंपिक के बाद होने वाला पैरालंपिक खेल 24 अगस्त 2021 से लेकर पांच सितंबर 2021 तक चलेगा. इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि 2021 में होने के बावजूद इस टूर्नामेंट को टोक्यो ओलंपिक 2020 के नाम से ही पहचाना जाएगा. पहले यह खेल इसी साल 24 जुलाई से होने वाला था.

जापान का बोझ बढ़ेगा

टोक्यो आयोजन समिति के प्रमुख योशिरो मोरी और सीईओ तोशिरो मुतो ने कहा था कि नई तारीखों पर खेलों के आयोजन से इसकी लागत काफी बढ़ जाएगी. अनुमान है कि इसकी लागत अरबों डॉलर बढ़ जाएगी और इसका बोझ जापान के करदाताओं पर पड़ेगा.

कोरोना वायरस के चलते टाला गया एक साल

कोरोना वायरस के कहर के कारण ओलंपिक को एक साल टालने का दबाव जापान पर था. बता दें कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह पहला मौका है, जब कोई ओलपिंक तय समय पर नहीं हो पा रहा है. इससे पहले द्वितीय विश्व युद्ध के कारण 1940 का ओलंपिक रद्द हुआ था. संयोग से वह ओलंपिक भी टोक्यो में ही होना था. यह दूसरी बार है कि जापान में होने वाला ओलंपिक समय पर नहीं हो रहा है.

Share this
Translate »