Monday , April 22 2024
Breaking News

पीएम केयर्स फंड के नाम से फेक आईडी बनाकर की जा रही ऑनलाइन ठगी

Share this

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के संक्रमण से परेशान सरकार इसके बचाव के लिए पूरे प्रयास कर रही है और इसके लिए देशवासियों से भी सहयोग मांग रही है. इसके लिए सरकार ने पीएम केयर्स फंड बनाकर लोगों से आर्थिक मदद भी मांग रही है. लेकिन इन सबके बीच ऑनलाइन ठगी करने वाले भी सक्रिय हो गये हैं. जो कोरोना पीडि़तों की मदद के नाम पर रुपये मांगे रहे हैं. 
दिल्ली पुलिस को इस मामले में एक शिकायत मिली है.

पीएम केयर्स के नाम से मिलती-जुलती पीएम केयर’एसबीआई नाम की फेक आईडी बनाई गई है. इस आईडी के जरिए वर्चुअल तरीके से पेमेंट करने को कहा जा रहा है. पुलिस ने इस मामले में एफआईआर भी दर्ज कर ली है.

दिल्ली पुलिस के डीसीपी अनियेश राय ने बताया कि साइबर सेल को शिकायत मिली है कि कोरोना पीडि़तों की मदद के लिए पीएम केयर्स के नाम से एक आईडी बनाई गई है. लोग कोरोना से बचाव के लिए इसमें दान दे रहे हैं, लेकिन इसी दौरान सोशल मीडिया पर मिलते-जुलते नाम से आईडी वायरल होने लगी. यह आईडी पीएम केयर’एसबीआई नाम से है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि यह आईडी फर्जी है. भूलकर भी इसमें पैसा ट्रांसफर न करें.

इस मामले में स्टेट बैंक ऑफ  इंडिया और पेमेंट कारपोरेशन ऑफ  इंडिया की भी शिकायत मिली है. उन्होंने बताया कि इस समय पब्लिक डोमेन में कोरोना के नाम से बहुत सारे लिंक आ रहे हैं. हर एक लिंक एक अलग विषय से जुड़ा हुआ है,

लेकिन यह लिंक हैकरों के बनाए हुए हैं. भूलकर भी इन लिंक को न खोलें, क्योंकि ऐसा करने से आपका कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल हैक हो सकता है. हैकर आपके साथ ठगी कर सकते हैं. ऐसा होने पर तुरंत ही पुलिस को सूचित करें. वैसे साइबर सेल अपनी तरफ से भी कई कदम उठा रही है. अभी तक बहुत सारे लिंक को ब्लॉक किया जा चुका है.

Share this
Translate »