Sunday , April 21 2024
Breaking News

चीन के पीएमआई आंकड़ों से शेयर बाजार को राहत, सेंसेक्स 1028 अंक बढ़कर बंद

Share this

नई दिल्ली. चीन सहित एशियाई बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में आज के कारोबार में बढ़त देखने को मिली है. चीन की अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेतों से एशियाई बाजारों में तेजी देखने को मिली है. सकारात्मक संकेतों के बाद भारतीय शेयर बाजार में भी खरीदारी का रुख रहा. मंगलवार 31 मार्च के कारोबार में सेंसेक्स 1028 अंक बढ़कर बंद हुआ वहीं निफ्टी 317 अंक बढ़कर बंद हुआ.

मार्च में चीन के मैन्युफैक्चरिंग परचेसिंग इंडेक्स यानि पीएमआई आंकड़ों में तेज उछाल देखने को मिली है. मार्च में चीन का पीएमआई बढ़कर 52 के स्तर पर पहुंच गया है. फरवरी में ये आंकड़ा 35.7 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर था. 50 से ऊपर पीएमआई का मतलब अर्थव्यवस्था में बढ़त दर्ज हो रही है. चीन के इन आंकड़ों से निवेशकों को उम्मीद जगी है कि दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं में वायरस पर नियंत्रण के बाद तेजी से सुधार देखने को मिल सकता है.

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी एनर्जी सेक्टर के स्टॉक्स में देखने को मिली है. बीपीसीएल और एचपीसीएल आज 13 फीसदी से ज्यादा बढ़कर बंद हुए हैं. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज में करीब 8 फीसदी की तेजी दर्ज हुई. वहीं एफएमसीजी और मेटल सेक्टर में 5-5 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है. वहीं फार्मा में 4 फीसदी से ज्यादा और आईटी सेक्टर में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही. बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स करीब डेढ़ फीसदी बढ़कर बंद हुआ है.

Share this
Translate »