Tuesday , April 23 2024
Breaking News

प्रदेश के जरूरतमंदों पर मेहरबान CM योगी, गलती करने वालों पर अब यूं सख्ती होगी

Share this

लखनऊ। कोरोना के कहर के असर के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आतजन की दिक्कतों और सहुलियतों को लेकर लगातार खासे सक्रिय बने हुये हैं। जिसके चलते उन्होंने यूपी के गरीबों, बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों व अशक्तों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खजाना खोल दिया है। इन सभी के खातों में प्रदेश सरकार 850 करोड़ रुपये भेजेगी।

जानकारी के अनुसार इतना ही नही बल्कि इसके साथ ही मनरेगा मजदूरों के लिए भी अब तक की सबसे बड़ी रकम की घोषणा की गई। मनरेगा मजदूरों को एक दिन में 611 करोड़ रुपये के भुगतान की घोषणा की गई है। सरकार के इन फैसलों से प्रदेश के 83 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर अफसरों संग बैठक करते हुए ये फैसले लिए।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री लॉकडाउन की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने अफसरों को निर्देश दिया कि लॉकडाउन का सौ फीसदी पालन करवाया जाए साथ ही पुलिसकर्मी संवेदनशीलता के साथ लोगों को समझाएं। कानून का पालन न करने वाले लोगों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाए। उन्होंने आदेश दिया कि शेल्टर होम अच्छे बनाए जाएं। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन हो। भोजन के साथ एक वक्त की चाय भी दी जाए।

उन्होंने कहा कि शेल्टर होम की जिम्मेदारी जिलाधिकारी खुद लें। हर व्यक्ति को भोजन मिले और एक वक्त की चाय भी दी जाए। योगी ने कहा कि शेल्टर होम में सुरक्षा की पूरी व्यवस्था हो जिससे कि कोई मरीज भाग न जाए। ऐसा होने पर जिलाधिकारी और जिले के पुलिस अधीक्षक सीधे तौर पर जवाबदेह होंगे।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में तब्लीगी जमात से लौटे लोगों को हर हाल में ढूंढा जाए। उसकी पूरी निगरानी हो। जो विदेशी हैं उनके पासपोर्ट जब्त किए जाएं। कानून तोड़ने के वालों के खिलाफ एनडीआरएफ एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए। जिन्होंने ऐसे लोगों के छिपने में मदद की या अवैध शरण दी उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाए।

उन्होंने निर्देश दिया कि तब्लीगी जमात से जिन लोगों को क्वारंटीन किया गया है। उनकी सख्ती से निगरानी की जाए। उनसे सोशल डिस्टेंसिंग और हेल्थ के सारे प्रोटोकॉल का पालन करवाया जाए साथ ही पुलिसकर्मियों या स्वास्थ्यकर्मियों के साथ जो सहयोग न करें और बदसलूकी करें उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। तब्लीगियों की गलतियों का खामियाजा पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों और प्रदेशवासियों को नहीं भुगतने दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिया कि यूपी में जो अन्य राज्यों के लोग रह रहे हैं। सम्मान सहित उनकी पूरी हिफाजत करना और भोजन का प्रबंध करने की जिम्मेदारी हमारी है। वहीं, ठेला, खोमचा और रेहड़ी वाले श्रमिकों और जरूरतमंदों तक सरकार की तरफ से दी गई एक हजार रुपये की मदद जल्द से जल्द उनके खाते में पहुंचा दिया जाए।

Share this
Translate »