Wednesday , April 24 2024
Breaking News

यूपी सरकार का आदेश- स्कूलों के साथ टेक्निकल, प्रोफेशनल, मेडिकल कॉलेजों में भी ऑनलाइन शिक्षा मजबूत हो

Share this

उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था की मजबूती पर बल देते हुये कहा कि लॉकडाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होनी चाहिये। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा के अलावा प्राविधिक, व्यावसायिक, चिकित्सा, नर्सिंग, पैरामेडिकल आदि की शिक्षा में ऑनलाइन पढ़ाई व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाये ताकि लॉकडाउन के कारण विद्यार्थियों की शिक्षा पर कोई प्रभाव न पड़े।

उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग ने लाकडाउन के दौरान 31,939 ई-कंटेन्ट तैयार कर 2.29 लाख छात्रों को कनेक्ट किया है जबकि 75,921 आनलाइन क्लासेज़ सम्पादित हुईं जिसमें 5,546 फैकेल्टी ने भाग लिया। हर रोज लगभग 8०328 विद्याथीर् आनलाइन क्लासेज में शामिल हो रहे हैं।
      
अवस्थी ने बताया कि प्राविधिक एवं व्यवसायिक शिक्षा में भी आनलाइन पाठ्यक्रम शुरू हो चुका है जिसमें 2736 घंटे का ई-कन्टेन्ट तैयार किया गया है। लगभग 9000 शिक्षक आनलाइन टीचिंग प्रक्रिया से जुड़े हैं। बी-टेक, एमसीए,एमबीए, बीआर्क तथा बीफार्मा के 206305 विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। आईटीआई के सभी 70 सेक्टर्स के समस्त कोर्स ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर पांच लाख से अधिक विद्यार्थियों के लिए उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं।

Share this
Translate »