Tuesday , April 23 2024
Breaking News

जीओएम ने 45 शहरों में कोरोना संक्रमण को लेकर जताई चिंता, 55 लाख लोगों की घर-घर होगी स्कैनिंग

Share this

नई दिल्ली. कोरोना मंत्री समूह ने देश के 45 शहरों में संक्रमण को लेकर चिंता जताई है. यहां 55 लाख लोगों की घर-घर जाकर स्कैनिंग की जाएगी. इन शहरों में मुंबई, नवीं मुंबई, पुणे, नागपुर, अहमदाबाद, सूरत, इंदौर जयपुर, हैदराबाद, चेन्नई, सिलीगुडी, सिवान, सेंट्रल दिल्ली, वेस्ट दिल्ली, नोएडा और आगरा आदि शामिल हैं. जिससे इन शहरों में लॉकडाउन को आगे बढाने पर भी चर्चा हुई.

इसके अलावा मुंबई और दिल्ली की तर्ज पर इन शहरों में चिकित्सकों को अस्पताल के पास होटल में रखकर और सप्ताहिक ड्यूटी चार्ट बनाकर सेल्फ क्वारनटाइन योजना के तहत कार्य करने के लिए कहा गया है. कोरोना से लड़ाई में अब तक देश को कितनी सफलता मिली है और आगे क्या तैयारी है.

इन तैयारियों की समीक्षा पर शनिवार 25 अप्रैल को स्वास्थ्य मंत्रालय में मंत्री समूह की बैठक हुई. इसमें मंत्री समूह को अवगत कराया गया कि कोरोना से अब मृत्यु दर करीब 3.1 प्रतिशत है, जबकि रिकवरी दर 20.66 प्रतिशत है. यह तुलनात्मक रूप से अधिकांश देशों की तुलना में बेहतर है.

जिसकी वजह देश में लॉकडाउन का सकारात्मक प्रभाव है. इससे कोरोना प्रबंधन और रोकथाम की रणनीति कारगर रही है. जिससे देश में कोरोना की औसत दोहरीकरण दर 10 दिन पहुंच गई है. शनिवार तक 5,062 कोरोना संक्रमित लोग ठीक हो चुके हैं. चौबीस घंटे में 1429 नए मामलों की वृद्धि दर्ज की गई है. इसके अलावा देश में कुल 24,506 लोगों कोरोना पॉजिटिव हैं.

कोरोना मंत्री समूह की बैठक में जानकारी दी गई कि कोरोना से जंग में देश में प्रतिदिन एक लाख से अधिक पीपीई और एन-95 मास्क का निर्माण किया जा रहा है. देश में एक 104 घरेलू निर्माता पीपीई और एन-95 मास्क बना रहे हैं. घरेलू निर्माताओं द्वारा वेंटिलेटर का उत्पादन भी शुरू हो गया है. 

नौ निर्माताओं को 59 हजार से ज्यादा वेंटीलेटर बनाने के आदेश दिए गए हैं. मंत्री समूह ने हॉटस्पॉट्स और क्लस्टर प्रबंधन की रणनीति के साथ देश भर में परीक्षण किटों की जांच नीति और उपलब्धता की भी समीक्षा की. जिन्हें प्रतिदिन किए जा रहे परीक्षणों की संख्या के साथ-साथ टोबे रिपब्लिक और निजी प्रयोगशालाओं की संख्या के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई.

कोविड-19 पर उच्च स्तरीय मंत्री समूह की 13वीं बैठक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्द्धन की अध्यक्षता में हुई. इसमें केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, गृराज्य मंत्री नित्यानंद राय, जहाजरानी, रासायनिक एवं उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मंडाविया, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे मौजूद थे. इनके अलावा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, पर्यावरण सचिव और इम्पावर्ड ग्रुप के चेयरमैन सीके मिश्रा, एमएसएमई सचिव डा. अरूण के पांडा और इम्पावर्ड ग्रुप-3 के अध्यक्ष पीडी वाघेला और सभी मंत्रालय सचिव और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे. इन्होंने अभी तक किए गए कार्यों से मंत्री समूह को अवगत कराया.

Share this
Translate »