Thursday , May 28 2020
Breaking News

साइटिका, दबी नस, कमर दर्द जैसी समस्याएं इन 4 तरीकों से हो जाएंगी ठीक

Share this

आजकल की दिनचर्या की वजह से लोगों को साइटिका, दबी नस, स्लिप डिस्क, कमर दर्द जैसी समस्याएँ हो जा रही हैं. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वो अस्पतालों और डॉक्टरों के चक्कर लगाते हैं, इतना ही नहीं ना जाने कितनी दवाइयों का सेवन करते हैं. हालांकि ज्यादा दवाइयों का सेवन भी हमारे सेहत के लिए हानिकारक होती हैं इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे करके आप अपने साइटिका, दबी नस, स्लिप डिस्क, कमर दर्द जैसे समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

(1) घरेलू नुस्खे के जरिये

(a) साइटिका को जड़ से खत्म करने के लिए आप दो लहसुन की कलियाँ ले और इसे छिल कर छोटे-छोटे टुकड़े में काट ले. अब एक ग्लास गाय का दूध ले और इसके अंदर कटी लहसुन की कलियाँ डालकर उबाल ले और रात को सोते समय पी लीजिये. यह आपके साइटिका को दूर करने के अलावा आपके वात को भी दूर करेगा.

(b) इसके अलावा आप एक चम्मच मेथी का दाना रात में भिंगो दे और सुबह उठकर खा ले और अपने वात को दूर कर ले. इससे साइटिका, वात और कमर दर्द से राहत मिलती हैं.

(2) एक्यू प्रेशर प्वाइंट के जरिये

(a) साइटिका और बैक पेन से राहत पाने के लिए आप अपने एक्यू प्रेशर प्वाइंट को दबाएँ, इसके लिए आप अपने हथेली के कनिष्का अंगुली और अनामिका अंगुली के बीचों-बीच अपने दूसरे हाथ से एक से दो मिनट के लिए दबाएँ, यह प्रक्रिया दोनों हाथ में करे.

(b) इसके अलावा यदि आपको साइटिका, दबी नस, स्लिप डिस्क, कमर दर्द को दूर करना हैं तो अपने अनामिका अंगुली को बीच से चौतरफा दबाएँ, ऐसा रोजाना दोनों हाथ में करे.

(c) इन दोनों के अलावा आप अपने तर्जनी अंगुली के नीचे वाली हड्डी को अपने हाथों से दबाये, ऐसा दोनों हाथों में करे.

(3) आसन के जरिये

आसन के जरिये अपने साइटिका, दबी नस, स्लिप डिस्क, कमर दर्द को दूर करने के लिए आप भुजंग आसन, मरकटासन, मकरासन और पश्चिमोत्तानासन रोजाना खाली पेट 15 दिनों तक करे.

(4) इस घरेलू नुस्खे को आप सोते समय ही अपनाए, इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में गुनगुने पानी ले और इसके अंदर एप्पल साइड विनिगर डाल ले, अब इसके अंदर थोड़ा सा नमक डालकर मिला ले. अब इस पानी में आप अपने पैर डाले और इसके अंदर अपने पैरों को 10 मिनट के लिए रखे, अब अपने पैरों को निकाल ले और तौलिये से पोछ कर सो जाए, जब उठे तो चप्पल पहन कर ही बाथरूम जाए.

Share this

Check Also

यूपी: योगी सरकार का बड़ा आदेश- 26 मई से खोले जाएंगे सभी सरकारी ऑफिस

लखनऊ. कोरोना संकट के कारण देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन की स्थिति है. इस ...