Monday , April 22 2024
Breaking News

कोरोना वायरस का खात्मा अभी दूर, बढ़ता संक्रमण चिंता का विषय-डब्ल्यूएचओ

Share this

नई दिल्ली. दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टैड्रोस एडहेनॉम घेबरेयेसस ने कहा कि पूर्वी यूरोप, लैटिन अमेरिका और कुछ एशियन देशों में कोरोना का बढ़ता संक्रमण चिंता का विषय है.
यूरोपीय देशों में लॉकडाउन में ढील देने को लेकर डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक  टैड्रोस ने कहा कि कोरोना महामारी का खात्मा अभी दूर है. अफ्रीका, पूर्वी यूरोप, लैटिन अमेरिका और कुछ एशियन देशों में कोरोना संक्रमण का बढऩा चिंता की बात है.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टैड्रोस ने साफ  कहा कि इन देशों में टेस्टिंग कैपेसिटी बेहद कम है, जिसके कारण मृतकों और बीमार लोगों का सही आंकडा पता चल पाना काफी कठिन है. डब्ल्यूएचओ ने इबोला वायरस के दौरान वैक्सीन बनाने में महत्वपूर्ण रोल निभाया था और ऐसा ही हम कोविड-19 के मामले में करने वाले हैं. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी हम लोग और हमारे सहयोगी कई तरह के वायरस के लिए वैक्सीन बना चुके हैं.

महानिदेशक  टैड्रोस ने कहा कि हमें उम्मीद है कि जल्द ही कोविड-19 के लिए भी वैक्सीन तैयार कर ली जाएगी. कोविड-19 के कारण बहुत लोगों की जान गई है और डब्ल्यूएचओ को इसके लिए दुख है, खास तौर पर बच्चों को जो भी नुकसान हुआ है उसके लिए.

गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना के मरीजों की संख्या 30 लाख को पार कर गई है. वहीं मरने वाले लोगों की संख्या 2 लाख के पार चली गई है. भारत में तीन मई तक लॉकडाउन है. इसके बाद भी मौत का आंकडा बढ़ रहा है.

Share this
Translate »