Saturday , April 20 2024
Breaking News

15 हजार से कम वेतन वालों के लिए केंद्र सरकार की खास योजना

Share this

मुंबई. यदि आपका मासिक वेतन 15 हजार या इसे कम और उम्र 40 साल से कम है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. केंद्र सरकार ने 15 हजार से कम वेतन वाले कर्मचारियों के लिए विशेष पेंशन योजना शुरू की है. इस योजना का नाम “प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना है.” ऐसे ले इस योजना का लाभ इस योजना का लाभ उठाने के लएक खाता खोलने की आवशकता है और यह खाता खोलने की विधि एकदम सरल है.

इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में आवेदन करना होगा. यदि आप CSC के बारे में नहीं जानते है, तो आप LIC या श्रम मंत्रालय की वेबसइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है. इसके आलावा जिला रोजगार कार्यालय, LIC ऑफिस, EPF और ESIC के ऑफिस में जाकर खाता खोला जा सकता है.

ऐसे करें पंजीकरण सबसे पहले किसी CSC कार्यालय या LIC, श्रम कार्यालय या CSC वेबसइट पर जाएं. इसके लिए आधार कार्ड, बैंक खाते की डिटेल्स, बैंक पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंट साथ रखे. अगर किसी दूसरी योजना निवेश किया हो तो उस बारे में विवरण. यहां बताया जाएगा कि आपको कितना भुगतान करना पड़ेगा.

यह भुगतान हर उम्र के साथ बदलेगा. इन्हे लाभ नहीं मिलेगा यदि किसी कर्मचारी का पहले से EPF/NPS/ESIC इनमे से कोई खाता है तो यह इस योजना का हिस्सा नहीं बन सकेंगे. आयकर भरने वालों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

Share this
Translate »