Sunday , April 21 2024
Breaking News

15 मई तक मार्च-अप्रैल के बिजली बिल जमा करने पर 1% की छूट: ऊर्जामंत्री

Share this

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि अभी कई जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों में नए इच्छुक उपभोक्ता कनेक्शन की मांग के लिए आगे आ रहे हैं. सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को इन क्षेत्रों को सौभाग्य योजना के तहत सर्वे कराकर कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोई भी इच्छुक उपभोक्ता छूटना नहीं चाहिए.

इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मार्च व अप्रैल के भी बिलों को 15 मई तक जमा कर देने पर बिना किसी सरचार्ज के बिल में एक फीसदी की छूट का भी निर्णय लिया है. इसकी भी जानकारी सभी उपभोक्ताओं को हो.

ऊर्जा मंत्री शुक्रवार को शक्तिभवन से मिर्जापुर और प्रयागराज मंडल के तहत आने वाले क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर लॉकडाउन के दौरान विद्युत आपूर्ति की समीक्षा कर रहे थे. वीडियो कांफ्रेंसिंग में मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही, प्रयागराज, कौशाम्बी, प्रतापगढ़ व फतेहपुर जिले के सांसद, मंत्री और विधायकों के साथ जूनियर इंजीनियर स्तर तक के सभी अधिकारी शामिल रहे. ऊर्जा मंत्री ने जनप्रतिनिधियों के सुझावों व समस्याओं का एक सप्ताह में निस्तारण करने के निर्देश भी दिए.

उन्होंने कहा कि अभी भी कई जनपदों में सौभाग्य-2 के काम अधूरे होने की जानकारियां भी मिल रही हैं. ऐसे में इन कार्यों को जल्द शुरू किया जाए. योजना के तहत कोई भी मजरा विद्युतीकरण से नहीं छूटे. कई स्थानों पर बिना कनेक्शन चालू हुए बिल आने की भी शिकायतें आई हैं, ऐसे स्थानों पर बिल निरस्त कर तत्काल कनेक्शन जुड़वाने की व्यवस्था करें.

उन्होंने कहा कि सरकार ने किसान आसान किश्त योजना के पंजीकरण की तिथि 31 मई तक बढ़ा दी गई है. योजना के सभी लाभार्थी किसानों को इसका लाभ मिल सके. इसके लिए सभी अधिकारी पात्र किसानों से संपर्क कर लें. यह भी बताया कि मार्च व अप्रैल के भी बिलों को 15 मई तक जमा कर देने पर बिना किसी सरचार्ज के बिल में एक फीसदी की छूट का भी निर्णय लिया है. इसकी भी जानकारी सभी उपभोक्ताओं को हो सके.

Share this
Translate »