Tuesday , April 23 2024
Breaking News

आखिरकार उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग 20 दिनों बाद पब्लिक में नजर आए

Share this

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर लग रही अटकलों के बीच शुक्रवार 1 मई को वह सार्वजनिक तौर पर सामने आए. उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि किम 20 दिनों के बाद नजर आए हैं.

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार किम जोंग उन ने सुनचिओन में एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री के बनकर तैयार होने के अवसर पर आयोजित समारोह में हिस्सा लिया. यह जगह राजधानी प्योंगयांग के नजदीक है. इस दौरान किम की बहन किम यो जोंग भी वहां मौजूद रहीं. हालांकि इस समारोह की तस्वीरें अभी सार्वजनिक नहीं हैं.

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के स्वास्थ्य को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है. कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि हार्ट सर्जरी के बाद उनकी मौत हो गई है. किम कहां हैं और उनका स्वास्थ्य कैसा है, यह एक रहस्य बना हुआ है. इसकी वजह यह है कि वह 11 अप्रैल के बाद सरकारी मीडिया में नहीं दिखाई दिए हैं. इसके एक दिन बाद ही उनका ऑपरेशन हुआ था.

साथ में लेकर चलते हैं टॉयलट

किम नहीं चाहते हैं कि लोग उनकी खानेपीने की आदतों के बारे में जानें. इसे लेकर उनमें पागलपन की हद तक सनक सवार है. आलम यह है कि वह जहां भी जाते हैं, वहां अपना टॉयलट भी ले जाते हैं. हालांकि इससे केवल उनके सामान का बोझ ही बढ़ता है, क्योंकि उत्तर कोरिया की मीडिया के मुताबिक वह कभी इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं. उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया अपने तानाशाह के बारे में कई दावे करता है. इसमें यह दावा भी शामिल है कि किम को कभी शौचालय जाने या पेशाब करने की जरूरत नहीं पड़ती है.

 खुद काटते हैं बाल, नाई से डरते हैं

किम की बालों में विशेष दिलचस्पी है. 2015 में उन्होंने एक ऑर्डर जारी कर कहा कि देश में किसी भी आदमी के बाल 2 सेमी से लंबे नहीं होने चाहिए और महिलाओं को बॉबी कट रखना होगा. युवाओं को किम की तरह बाल रखने को कहा गया. यानी सिर के पीछे और कानों के आसपास बाल नहीं होंगे और केवल सिर के ऊपरी हिस्से पर बाल होंगे.

खबरों के मुताबिक अब केवल परफॉर्म करने वालों को ही अपने बाल बढ़ाने की अनुमति है. प्योंगयांग के एक सूत्र ने बताया कि देशभर के विश्वविद्यालयों में इस आदेश को लागू किया जा रहा है और स्टूडेंट मॉनीटर खुद कैंची लेकर इस नियम को नहीं मानने वालों के बाल काट रहे हैं. हालांकि खुद किम को नाइयों से डर लगता है और वह खुद अपने बाल काटते हैं.

म्यूजिक का शौक, बनाया गर्लबैंड

किम म्यूजिक के बहुत बड़े फैन हैं. यहां तक कि उन्होंने अपना गर्लबैंड भी बनाया. मोरंगबोंग उत्तर कोरिया के सबसे मशहूर बैंडों में शामिल है और इसकी स्थापना खुद किम ने की थी. यह बैंड सैनिकों की तरह के कपड़ों, आलीशान शो और देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों के लिए जाना जाता है. 2018 में दक्षिण कोरिया में हुए विंटर ओलंपिक में यह उत्तर कोरिया के प्रतिनिधिमंडल में शामिल था.

उत्तर कोरिया पर नजर रखने वाली संस्था साइनो-एनके के मुताबिक इस बैंड में शामिल लड़कियों का वजन कम करने के लिए उन्हें कठोर डाइट पर रखा गया था. जाहिर है कि इस बैंड के अधिकांश गीत अपने नेता की प्रशंसा में होते हैं. एक गीत के बोल इस प्रकार हैं, वह इतने दयालु कैसे हो सकते हैं. उनकी मुस्कान बहुत निराली है. मैं उनकी मनमोहक अदाओं की दीवानी हूं.

ताजी तस्वीर अभी सामने नहीं आयी

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर किए जा रहे किसी भी दावे की पुष्टि करना अपने आप में असंभव है. इसकी वजह यह है कि उत्तर कोरिया ने खुद को दुनिया से अलग रखा हुआ है और वहां हर चीज गोपनीय रखी जाती है. उत्तर कोरियाई समाचार पत्रों ने किम जोंग उन की 11 अप्रैल को ली गई तस्वीर के अलावा और कोई तस्वीर नहीं छापी है. उन्होंने यह भी नहीं बताया है कि किम जोंग उन बीमार हैं या नहीं.

Share this
Translate »