Monday , November 13 2023
Breaking News

चीन का लॉन्ग मार्च-5बी रॉकेट अंतरिक्ष से सफलता पूर्वक लौटा

Share this

बीजिंग. चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने शुक्रवार 8 मई को कहा कि चीन की प्रायोगिक नई पीढ़ी का अंतरिक्ष यान इनर मंगोलिया ऑटोनॉमस क्षेत्र में निर्धारित जगह पर सफलतापूर्वक उतरा है. उसने कहा कि एक स्थाई स्पेस स्टेशन चलाने और अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर भेजने के लिहाज से यह एक बड़ा कदम है. चीन की अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) ने कहा कि हमारा परीक्षण पूरी तरह सफल रहा है.

चीन ने मंगलवार को दक्षिणी चीन के दक्षिणी प्रांत हैनान के वेनचांग स्पेस लॉन्च सेंटर से देश के सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्ग मार्च -5 बी के चालक दल के बिना नए अंतरिक्ष यान का परीक्षण संस्करण लॉन्च किया. लगभग 488 सेकंड बाद, बिना क्रू के प्रायोगिक मानवयुक्त अंतरिक्ष यान, कार्गो रिटर्न कैप्सूल के परीक्षण संस्करण के साथ, रॉकेट के साथ अलग हो गया और योजनाबद्ध तरीके से कक्षा में प्रवेश कर गया.

सीएमएसए ने कहा कि प्रायोगिक अंतरिक्ष यान ने दो दिन और 19 घंटे अंतरिक्ष के कक्षा में उड़ान भरा. यह विशेष रूप से चीन के मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए बनाया गया है, लांग मार्च- 5बी का इस्तेमाल मुख्य रूप से अंतरिक्ष स्टेशन के मॉड्यूल को लॉन्च करने के लिए किया जाएगा.

लॉन्ग मार्च -7 के कमांडर-इन-चीफ वांग जिओजुन ने बताया था कि लॉन्ग मार्च -5 के लॉन्च के बाद, चीन अब 20 टन के रॉकेट की एक श्रृंखला लॉन्च करेगा, जिसमें लॉन्ग मार्च-5, 6 और 7 शामिल हैं. सीएमएसए के तहत चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित अंतरिक्ष यान लगभग 9 मीटर लंबा और लगभग 4.5 मीटर चौड़ा है. इसका वजन 20 टन से अधिक है.

Share this
Translate »