Tuesday , April 23 2024
Breaking News

राजस्थान और यूपी के बॉर्डर पर दोनों राज्यों की पुलिस भिड़ी, बैरियर को तोड़ा, कई घायल

Share this

मथुरा. लॉकडाउन में प्रवासी श्रमिकों के प्रवेश को लेकर राजस्थान और उत्तर प्रदेश की मथुरा जिले में स्थित सीमा पर दोनों प्रदेशों की पुलिस भिड़ गई. राजस्थान की पुलिस ने सीमा पर लगा बैरियर तोड़ डाला. इस दौरान यूपी के दो पुलिसकर्मी घायल हो गए. कई श्रमिक बिना जांच के मथुरा में प्रवेश कर गए. सूचना मिलने के बाद भरतपुर और मथुरा जिले के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए. इसके बाद मामला शांत हुआ. 

राजस्थान से प्रवासी श्रमिक यूपी में आ रहे हैं. इनके प्रवेश के लिए मथुरा प्रशासन ने नियम तय किया है कि प्रत्येक श्रमिक की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और उसका रिकॉर्ड रखा जाएगा. यह जानकारी दर्ज होने के बाद ही श्रमिकों को बसों के माध्यम से उनके गंतव्य को भेजा जाएगा. 

शनिवार को मथुरा-भरतपुर सीमा पर राजस्थान की पुलिस प्रवासी श्रमिकों को बिना किसी रिकॉर्ड और थर्मल स्क्रीनिंग के प्रवेश करा रही थी. मथुरा पुलिस ने इसका विरोध किया. उस वक्त तो राजस्थान के पुलिसकर्मी मान गए. देर रात प्रवासी श्रमिकों को यूपी में प्रवेश कराने का प्रयास फिर किया गया.

रात भर होती रही तकरार

मथुरा की सीमा पर तैनात पुलिसकर्मियों ने इसका विरोध किया. इस पर दोनों राज्यों की पुलिस आमने-सामने आ गई. इसी दौरान राजस्थान के पुलिसकर्मियों ने सीमा पर लगा बैरियर तोड़ दिया. इससे कई श्रमिक मथुरा में प्रवेश कर गए. पुलिस फोर्स लगाए जाने के बाद इन मजदूरों को रोका गया. रात भर दोनों राज्यों के पुलिसकर्मियों में तकरार होती रही. राजस्थान पुलिस के उच्च अधिकारी भी वहां आ गए. सुबह होने पर मथुरा के एसएसपी गौरव ग्रोवर सहित अन्य पुलिस अधिकारी सीमा पर पहुंच गए. उनके द्वारा राजस्थान भरतपुर के पुलिस अधिकारियों के साथ बातचीत की गई.

रविवार 10 मई की दोपहर को मथुरा के जिलाधिकारी भी सीमा पहुंचे. मथुरा के एसपी देहात श्रीश चंद ने बताया कि विवाद के दौरान बहुत से श्रमिकों को राजस्थान पुलिस ने मथुरा में प्रवेश भी करा दिया है. हम उन श्रमिकों की तलाश कर रहे हैं. राजस्थान पुलिस की हठधर्मिता के कारण हमारे दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं.

Share this
Translate »