Thursday , May 28 2020
Breaking News

केंद्र सरकार का निर्णय, हर कक्षा के छात्रों के लिए होगा अलग टीवी चैनल, QR कोड से किताबों की पढ़ाई

Share this

नई दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को जो घोषणाएं की, उनमें शिक्षा क्षेत्र भी शामिल रहा. वित्त मंत्री ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन एजुकेशन का इस्तेमाल किया गया है, स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल में 12 नए चैनल जोड़े जा रहे हैं. HRD मंत्रालय ने ऑनलाइन शिक्षा की तैयारियां शुरू की हैं. पाठशाला में 200 नई पाठ्यपुस्तकों को शामिल किया गया है. एजुकेशन क्षेत्रों में रिफॉर्म का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने कहा, हर क्लास के लिए अलग TV चैनल होगा. 100 विश्वविद्यालय को ऑनलाइन कोर्स की भी अनुमति दी गई है.

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, तकनीक की मदद से कोरोना के समय में शिक्षा देने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं. PM ई विद्या प्रोग्राम का डिजिटल और ऑनलाइन शिक्षा के लिए मल्टीमोड एक्सेस होगा. ये राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सभी कक्षाओं के लिए ई-कॉन्टेंट, QR कोडे पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवाएगा.इस डिजिटल प्लेटफॉर्म का नाम वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म है. प्रत्येक क्लास के लिए एक चिन्हित चैनल भी होगा. वन क्लास वन चैनल के नाम से जिसे हम शुरू कर रहे हैं.

ऐसे होगी पढ़ाई

वित्त मंत्री ने कहा, स्वयं प्रभा जो एक डायरेक्ट टेलीकास्ट मोड है इसमें 3 चैनल पहले से ही स्कूली शिक्षा के लिए चिन्हित हैं अब 12 और चैनलों को इसमें जोड़ा जाएगा. मुझे यकीन है कि ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में भी इससे काफी मदद मिलेगी.

Share this

Check Also

यूपी: योगी सरकार का बड़ा आदेश- 26 मई से खोले जाएंगे सभी सरकारी ऑफिस

लखनऊ. कोरोना संकट के कारण देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन की स्थिति है. इस ...