Thursday , May 28 2020
Breaking News

हर प्रॉब्लम्स का एक हल है अलसी, जानिए इसके लाजवाब फायदे

Share this

औषधिए गुणों से भरपूर अलसी के बीज सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। इसका सेवन अलग-अलग व्यंजनों के रूप में किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन और प्रोटीन स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह अलसी का इस्तेमाल आप अच्छी के साथ-साथ सुदंरता निखाने के लिए कैसे कर सकते हैं।

अलसी जेल

अलसी को 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब इसे पैन में डालकर 10-15 मिनट तक उबालें। अब पतले कपड़े में अलसी के बीज डालकर जेल को अलग कर लें। ध्यान रखें कि इसे ज्यादा ठंडा न करें, नहीं तो जेल निकल नहीं पाएगा। जेल को फ्रिज में ही स्टोर करें क्योंकि गर्मियों में यह खराब हो सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल?

पहला तरीकाः अलसी जेल में 2 विटामिन ई कैप्सूल जेल मिक्स करके नाइट क्रीम की तरह यूज करें। अगर विटामिन ई सूट नहीं करता तो आप इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें।

दूसरा तरीकाः जेल में मुल्तानी मिट्टी या चंदन मिक्स करके इसे फेस मास्क की तरह भी यूज कर सकते हैं।

तीसरा तरीकाः अगर आप इसे हेयर मास्क की तरह यूज करना चाहते हैं तो इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करके बालों में लगाएं।

बालों का झड़ना करें कम

अलसी के बचे हुए बीजों को पीस लें और इसमें कोई भी हेयर ऑयल मिक्स करें। अब इसे बालों में 30 मिनट लगाएं और फिर शैंपू कर लें। इसके अलावा रोज नियमित रूप से इसका सेवन बाल झड़ने की समस्या को भी दूर करता है।

फैस मास्क

अलसी के बीजों को पीसकर उसमें एलोवेरा जेल, चंदर पाउडर या मुल्तानी मिट्टी, दही मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे स्किन ग्लो करेगी और पिंपल्स, झुर्रियों जैसी समस्याएं भी दूर होगी।

कैसे खाएं

अलसी के बीजों को भूनकर इसमें थोड़ा-सा नमक डालकर खाएं। अगर आपको गर्मियों में पित्त की समस्या होती है तो इसका सेवन ना करें क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।

अलसी के बीज खाने के फायदे 
दुरूस्त पाचन क्रिया

अलसी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को सुचारू ढंग से चलाने में मदद करते हैं।

कैंसर से बचाव

एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होने के कारण इसका सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। कैंसर से बचने के लिए आप दही में भुने हुए अलसी के बीड मिलाकर खाएं।

शुगर लेवल कंट्रोल

नियमित रूप से इसका सेवन शुगर लेवल को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना 2 चम्मच भुनी हुई अलसी खाएं और इसके बाद 1-2 गिलास पानी पी लें।

वजन कम करना

वजन कम करने या कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज बहुत फायदेमंद है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और कैलोरी भी बर्न होती है।

दिल के लिए फायदेमंद

अलसी के बीजों का नियमित सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रैशर को कम करना है। इससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

पीरियडस के बाद प्रॉब्लम

महिलाओं में पीरियड्स बंद होने के बाद कई प्रॉब्लम हो जाती है। ऐसे में 40 ग्राम पिसी हुई अलसी के बीजों का रोज सेवन करें।

Share this

Check Also

कोरोना के खिलाफ जारी जंग में सात दिनों बाद आयुष दवायें दिखायेंगी अपना रंगः श्रीपद नाइक

नई दिल्ली। आयुष मंत्रालय और वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) मिलकर आयुष की उन ...