Thursday , May 28 2020
Breaking News

अमेरिकी कंपनी का दावा: किया कोरोना वैक्सीन का सफल ह्यूमन ट्रायल

Share this

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के जानलेवा संक्रमण से जूझ रही दुनिया के लिये राहत भरी खबर है. एक अमेरिकी फार्मा कंपनी ने कोरोना वायरस के ह्यूमन ट्रायल को लेकर दावा किया है. जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द इसकी दवा बाजार में आ जाएगी. अमेरिका की फार्मा कंपनी मॉडर्ना ने दावा किया है कि इसने कोरोना की वैक्सीन का कुल 45 लोगों पर क्लिनिकल ट्रायल या ह्यूमन ट्रायल किया है जो कि सफल रहा है.

अमेरिका के सिएटल में वॉलेंटियर्स के 8 समूहों पर ये ह्यूमन ट्रायल किया. इसका परीक्षण जिन लोगों पर किया गया उनके शरीर में इस वैक्सीन के जरिए एंटीबॉडी बन रही हैं, जो वायरस के हमले से लडऩे में सक्षम साबित हो रही हैं. मॉडर्ना ने ये भी बताया है कि ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल के शुरुआती नतीजे पॉजिटिव आए हैं और इसके बाद जुलाई में वैक्सीन के ट्रायल का तीसरा चरण शुरू किया जाएगा.

मॉडर्ना कंपनी जनवरी से इस वैक्सीन के डेवलपमेंट पर काम कर रही है और इसके लिए कहा जा रहा है कि इसने वैक्सीन के लिए जरूरी जेनेटिक कोड हासिल किए और उसका इंसानों पर ट्रायल करने का सफर बहुत कम दिनों में पूरा कर लिया. इस ह्यूमन ट्रायल के लिए जिन 45 लोगों पर परीक्षण किया गया था उन्होंने दवाई के जरिए कोरोना के खिलाउ अच्छी प्रतिरोधक क्षमता को दिखाया और इसी के आधार पर कहा गया है कि वैक्सीन का इस्तेमाल मनुष्यों पर करने के लिए बिलकुल सुरक्षित है. जिस तरह किसी भी आम वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट्स होते हैं उसी तरह इस कोरोना की ट्रायल वैक्सीन के भी कुछ साइड इफेक्ट्स रहे लेकिन कंपनी के अनुसार ये ज्यादा गंभीर नही रहे, ये आम लक्षण थे.

Share this

Check Also

यूपी: योगी सरकार का बड़ा आदेश- 26 मई से खोले जाएंगे सभी सरकारी ऑफिस

लखनऊ. कोरोना संकट के कारण देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन की स्थिति है. इस ...