Thursday , May 28 2020
Breaking News

मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पहुंचे हजारों की संख्या में मजदूर, स्टेशन पर मची अफरा-तफरी

Share this

नई दिल्ली. लॉकडाउन के चौथे चरण में प्रवासी कामगारों को स्पेशल ट्रेन के जरिये उनके गृह राज्य भेजने का काम भी किया जा रहा है. सरकार की यही कोशिश कई बार लोगों की जान पर आफत बन जा रही है.

ऐसा ही एक नजारा मंगलवार 19 मई को मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर देखने को मिला. यहां पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन पकडऩे के लिए हजारों की संख्या में प्रवासी जमा हो गए. मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने लोगों से घर जाने की अपील करनी पड़ी.

जानकारी के मुताबिक, मुंबई के बांद्रा स्टेशन से आज दोपहर बिहार के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना होने वाली थी. इस खबर के बाद हजारों की संख्या में लोग बांद्रा स्टेशन पहुंच गए. बताया जाता है कि इस ट्रेन के लिए 1000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन कई हजार भीड़ जमा हो गई.

स्टेशन पर नजर आया अफरा-तफरी का माहौल

स्टेशन पर मजदूरों की भीड़ एकत्रित होने से अफरा-तफरी का माहौल नजर आया. पुलिस ने लोगों को घर जाने की अपील की. अपना सामान लेकर महिलाओं और बच्चों के साथ बड़ी संख्या में मजदूर एकत्रित हो गए. हालांकि, एक्शन लेते हुए पुलिस सभी मजदूरों को घर भेजने की कार्यवाही कर रही है. साथ ही बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है.

पुलिस ने लाठीचार्ज करके भीड़ को हटा दिया

मंगलवार को मुंबई के बांद्रा स्टेशन से बिहार के लिए श्रमिक ट्रेन रवाना होने वाली थी. इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले मजदूरों को मुंबई पुलिस की ओर से कॉल किया गया, लेकिन सुबह 10 बजे ही काफी संख्या में मजदूर पहुंच गए. इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज करके भीड़ को हटा दिया. फिर थोड़ी देर बाद हजारों की संख्या में मजदूर एकत्रित हो गए.

पहले भी हुई थी मजदूरों की भीड़ जमा

गौरतलब है कि मुंबई में मजदूरों के एकत्रित होने का पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी 14 अप्रैल को मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूरों की भीड़ जमा हो गई थी. यह सभी मजदूर घर जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए थे. मजदूर इस उम्मीद में रेलवे स्टेशन पहुंच गए कि शायद लॉकडाउन का (पहला चरण) खत्म हो जाएगा, लेकिन कोरोना वायरस बढ़ते ग्राफ की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा कर 3 मई कर दिया था.

Share this

Check Also

यूपी: योगी सरकार का बड़ा आदेश- 26 मई से खोले जाएंगे सभी सरकारी ऑफिस

लखनऊ. कोरोना संकट के कारण देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन की स्थिति है. इस ...